home page

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी 5 फीसदी की बढ़ोतरी

7th pay commission news : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक गुड न्यूज सामने आई है। दरअसल, 2024 के लिए बढ़ने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं कितना बढेगा महंगाई भत्ता- 

 | 
DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी 5 फीसदी की बढ़ोतरी

HR Breaking News (ब्यूरो)।  5 राज्यों में चुनाव हुए और 3 दिसंबर को 4 राज्यों के नतीजे घोषित होने हैं. वोटों की गिनती के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया अपडेट आया है. जनवरी 2024 के लिए बढ़ने वाले महंगाई भत्ते का नया नंबर सामने आ गया है. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 49 फीसदी पहुंच गया है.

AICPI इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में इंडेक्स का नंबर 138.4 अंक पहुंच गया है. इसमें 0.9 अंकों का उछाल देखने को मिला है. ये आंकड़ा अक्टूबर महीने के लिए जारी किया गया है. जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता रिवाइज होना है. इसे कैलकुलेट करने वाले नंबर्स तय करेंगे कि बढ़ोतरी कितनी होगी. अभी नवंबर दिसंबर का आंकड़ा आना बाकी है.

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ते में अब तक का सबसे बड़ा 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है. AICPI Index से तय होने वाला DA का स्कोर कुछ ऐसा ही इशारा कर रहा है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंच सकता है.

ऐसा हुआ तो इसमें 5 फीसदी का बड़ा उछाल दिखाई देगा. AICPI इंडेक्स से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाती है. इंडेक्स में अलग-अलग क्षेत्र से इकट्ठा किए गए महंगाई के आंकड़े दर्शाते हैं कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए. 

4 महीने के आंकड़ों में 3 फीसदी बढ़ा DA

मौजूदा स्थिति देखें तो जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर के AICPI इंडेक्स के नंबर जारी हो चुके हैं. अभी इंडेक्स 138.4 प्वाइंट पर है, जबकि महंगाई भत्ते का स्कोर 49.08 फीसदी पहुंच चुका है. अनुमान है कि नवंबर में ये आंकड़ा 50 फीसदी के पार हो जाएगा.

इसके बाद दिसंबर में भी 0.54 प्वाइंट के उछाल से इसे 51 फीसदी के करीब देखा जा सकता है. दिसंबर 2023 AICPI इंडेक्स के नंबर्स आने के बाद ही ये फाइनल होगा कि महंगाई भत्ते में कुल कितना इजाफा होगा.

महंगाई भत्ते में आएगा जोरदार उछाल


7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई से दिसंबर 2023 तक के AICPI नंबर्स महंगाई भत्ता तय करेंगे. महंगाई भत्ता करीब 49.08 फीसदी पहुंच चुका है. अभी 2 महीने के नंबर्स आने हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसमें अभी 3 फीसदी का इजाफा हो चुका है. ट्रेंड देखें तो करीब 1.60 फीसदी का उछाल अभी भी आ सकता है.

अगर ऐसा होता है कि महंगाई भत्ता 50.60 फीसदी तक पहुंच सकता है. ऐसी स्थिति में दशमलव से ऊपर के आंकड़े को 51 फीसदी माना जाएगा. महंगाई भत्ता कैलकुलेटर (DA calculator) बचे हुए महीनों में महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंचने का इशारा मिल रहा है.