home page

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई गुड न्यूज, नए साल पर सैलरी में होगी 9000 रुपये की बढ़ौतरी

Central Employees:   पिछले महीने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढौतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को नए साल पर बड़ा गिफ्ट देने जा रही है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में सीधे 9000 रुपये का इजाफा हो जाएगा।

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। नए साल में कंंद्रयी कर्मचारियों को सरकार एक नहीं दो तोहफे दे सकती है। इस बार उम्मीद है कि सरकार 50 फीसदी महंगाई भत्ते (DA Hike) को लेकर घोषणा कर सकती है।  केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) की दरों में बढौतरी करती है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के मुताबिक 46 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) मिल रहा है। अगर सरकार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है, तो ये 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

 

 

 

50 फीसदी हो सकता है महंगाई भत्ता

 

महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी ये AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। कर्मचारी भी नए साल की शुरुआत से ही महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद लगाकर रखने वाले हैं। अगर सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी करती है तो कर्मचारियों की सैलरी और भत्तों में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।  


इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) साल में 2 बार बढ़ता है। अभी कर्मचारियों की 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर सरकार जनवरी से 4 फीसदी डीए बढ़ाती है तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। महंगाई भत्ते में इस बढौतरी के बाद कर्मचारियों के वेतन में न्यूनतम सीधे 9000 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

50 फीसदी तक पहुंचने पर डीए शून्य हो जाएगा

DA का नियम ये है कि साल 2016 में जब सरकार ने 7वां वेतन आयोग लागू किया था तो उस वक्त महंगाई भत्ता शून्य कर दिया गया था। नियमों के अनुसार जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा, उसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फीसदी के हिसाब से कर्मचारियों को भत्ते के तौर पर जो पैसा मिलेगा।

वो बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा। अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 फीसदी डीए के 9000 रुपये मिलेंगे। लेकिन, डीए 50 फीसदी होने पर यह बेसिक वेतन में जुड़ जाएगा और फिर से महंगाई भत्ता (Central Employees DA) शून्य हो जाएगा। 

आठवें वेतन आयोग पर सरकार का मूड


सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 2024 में एक और बड़ी खुशखबरी दे सकती है। खुशखबरी पे-कमीशन (Pay Commission) से जुड़ी है।  सूत्रों के अनुसार , 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के बाद 8वां वेतन आयोग (8th pay commission) लाया जा सकता है।  हालांकि, सरकार की ओर से इस पर कोई औपचारिक बयान नहीं आया है। सूत्रों की मानें तो नए वेतन आयोग (8th pay commission) के गठन को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees Pay Commission) के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। 
आठवें वेतन आयोग को लेकर दिल्ली में कर्मचारी और पेंशनर्स (pensioners) का आंदोलन चल रहा है। एक महीने में लगातार दूसरी बार सरकारी कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि सरकार को अगले वेतन आयोग (8th pay commission) पर स्थिति साफ करनी चाहिए। सरकार अगर इस पर मूड बनाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी (Minimum Salary) में बड़ा इजाफा हो सकता है। पिछले दिनों तक चर्चा ये थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, अब उम्मीद जताई जा रही है कि अगले वेतन आयोग की तैयारी हो रही है।