home page

भूलकर भी न करें ये गलती, credit score को सुधारने में लग जाएंगे 7 साल

credit score : आथिर्क तंगी के चलते लोग लोन लेने के लिए तो सबसे पहले भागते है लेकिन अपने सिबिल स्कोर को सही रखने पर किसी का ध्यान नही जाता । ऐसे में फिर आपके सिबिल स्कोर की खराब दशा होने में कोई ज्यादा देर नही लगने वाली है। आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताने वाले है जिससे कि आपका सिबिल स्कोर बिगड़ सकता है। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आपको इसे ठीक करने में पूरे 7 साल का समय लगने वाला है।  
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : लोन लेने में क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की भूमिका काफी अहम हो गई है। जब भी आपको लोन (Loan) की जरूरत होती है, तो बैंक और वित्तीय संस्थान सबसे पहले आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करते हैं। आपकी सैलरी कितनी है या हर महीने बिजनेस से आपको कितनी आमदनी होती है, इन सब बातों के अलावा यह बात भी बहुत अहम है कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है। आपकी सैलरी 20 हजार महीना हो या आप साल के 20 लाख कमाते हो. आपको कभी ना कभी लोन की जरूरत जरूर पड़ती होगी, और उसे पूरा करने के लिए आप बैंक के पास या किसी फाइनेंस कंपनी के पास जाते होंगे. वो कंपनी आपसे आपका क्रेडिट स्कोर पूछती होगी.


अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से 900 के बीच (good credit score range) है तो हो सकता है कि आपको आसानी से लोन मिल जाए. अब सवाल ये है कि ये क्रेडिट स्कोर क्या चीज है? अगर आप इस सवाल का जवाब जानते हैं तो ये जान लीजिए कि एक बार क्रेडिट स्कोर खराब हो गया तो उसे सुधारने में कितने साल लगते हैं.

पहले जान लें क्या होता है क्रेडिट स्कोर?


लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना बेहद जरूरी है और क्रेडिट स्कोर (cibil score) उस चिड़ियां का नाम है, जो व्यक्ति के फाइनेंशियल स्टेटस के बारे में बताती है. यह 300 से 900 के बीच होता है, जो 700 से अधिक होने पर बेहतर माना जाता है. क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान हो या हर महीने अदा की जाने वाली ईएमआई. अगर व्यक्ति कभी भी समय से पेमेंट करने से चूक जाता है तो उसका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है.

सिबिल स्कोर खराब होने कर कारण


आपका क्रेडिट स्कोर कई कारकों पर निर्भर करता है. अगर लोन की किस्तें (Loan EMI) समय पर नहीं चुकाई जातीं, बकाया सेटल किया जाता है, या क्रेडिट कार्डों की लिमिट पूरी तरह से इस्तेमाल की जाती है, तो क्रेडिट स्कोर में कमी हो सकती है. हालांकि, जैसे ही व्यक्ति इन प्वाइंट्स पर सुधार करता है, उसका स्कोर बढ़ने लगता है. हालांकि ये खामियां क्रेडिट रिपोर्ट में लंबे समय तक दर्ज रह सकती हैं.


सिबिल स्कोर  सुधारने में लगेंगे 7 साल 


एक रिपोर्ट के मुताबिक सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट को सुधारने में ल्रगभग 7 साल का समय लग सकता है. यदि आपने किसी पेमेंट को समय पर नहीं किया है, तो इसका असर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में सात साल तक बना रहता है. इसी तरह, यदि आपने किसी बैंक के साथ डिफॉल्ट किया है या बैंक के साथ बकाए को सेटल किया है, तो इस जानकारी को भी सात साल तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Report) में देखा जा सकता है. बैंकरप्सी और कोर्ट जजमेंट जैसी जानकारियां भी सात सालों तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दिखती रहती हैं. इसलिए कोई भी ऐसी गलती करने से पहले एक बार इस स्टोरी में बताए गई जानकारी का जरूर ध्यान रखें.