home page

Farmers News : सरकार द्वारा चलाई कृषि योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस पोर्टल पर कराए रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन के लिए ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Kisan Portal : सरकार के द्वारा किसानों को लाभ देने के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी है। इसके लिए चाहे तो आप घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है नही तो दूसरा तरीका है किसी जनसेवा केंद्र (Public service center) जाना। लेकिन आपको इसकी जरूरत नही है। आप घर बैठे ही इन आसान स्टेप को फॉलों करके आराम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- किसानों के बिना देश की कल्पना करना ही नामूमकिन है। किसान हमारे देश का आधार है। इन्ही से प्रथमिक सेक्टर का काम शुरू होता है जिससे कि बाकी के दो सेक्टर चलते है। इसलिए इन्हे लाभ पहुंचाना सरकार का प्रथम कर्तव्य है। इसलिए सरकार द्वारा किसानों के लिए कई स्कीमें चलाई जाती है। मध्य प्रदेश में किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उनके लिए सरकारी लाभ लेना आसान हो सके, इसलिए प्रक्रिया को और आसान बनाया जा रहा है। प्रदेश के किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए किसान पोर्टल (kisan portal) तैयार किया गया है। सरकारी योजनाओं का लाभ (Benefits of government schemes) लेने के लिए राज्य के किसानों को इस किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद किसान बीज, सिंचाई से जुड़ी योजनाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं। 

 

 

किसानी स्कीमों का लाभ उठाने के लिए किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Registration on farmer portal) कराने के लिए किसान अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन केंद्र में जा सकते हैं। Kisan.mp.gov.in वेबसाइट पर जाकर किसान आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर किसान खुद से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। पंजीकरण करने के लिए कई जरूरी दस्तावेजों (Documents required for registration) की जरूरत होती है। किसान ध्यान रखें कि उससे पहले अपने पास सभी कागजात रख लें। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि रजिस्ट्रेशन करने का पूरा प्रोसेस क्या है। 


चेक करें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस (steps to follow for registraion on kisan portal)


सबसे पहले किसान Kisan.mp.gov.in की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
जैसे ही इस पोर्टल का होम पेज खुलेगा, स्क्रिन पर एक पॉप अप आएगा जिसमें लिखा रहेगा कि किसान 12 मिनट के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लें। 
होम पेज पर लिखी तमाम जानकारी को अच्छे से पढ़ें।
होम पेज पर ही आप रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 
होम पेज पर नीचे कृषि योजना का रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प आएगा।


इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें लिखा रहेगा कि आप आधार कार्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन (Registration through Aadhar Card) करना चाहते हैं या फिर जमीन के कागजात की जानकारी के जरिए। 
अगर आप आधार रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनते हैं तो ओटीपी रजिस्ट्रेशन या बायोमीट्रिक रजिस्ट्रेशन का विकल्प (Biometric registration option) आएगा। 
अगर आप आधार का विकल्प चुनते हैं तो आपको आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे भरने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको पूरी जानकारी भरनी होगी ।
अगर आप बायोमीट्रिक रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनते हैं तो आपको अपना बायोमीट्रिक देना होगा, फिर पूरी जानकारी भरनी होगी। 
जो किसान भू अभिलेख के जरिए रजिस्ट्रेशन (Registration through land records) कराना चाहते हैं वो भू अभिलेख द्वारा पंजीयन पर क्लिक कर सकते हैं।
इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां किसान को अपनी जमीन से संबंधित जानकारी भरनी होगी। इस तरह से किसान इस पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं। 


रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज (documents needed for registration on kisan portal)


किसान का आधार कार्ड (kisan aadhaar card)
जमीन से संबंधित कागजात
किसान का जाति प्रमाण पत्र
फोटो