home page

FD वालों की लगी लॉटरी, ये 7 बैंक दे रहे हैं धाकड़ ब्याज, चेक करें इंटरेस्ट रेट

RBI की MPC बैठक में Repo Rate में बदलाव नहीं किया, जिसकी वजह से बैंक FD पर ब्याज दरों में इजाफा करेंगे। ऐसे में आइये जानते हैं HDFC Bank से लेकर SBI तक, कौन कितना दे रहा ब्याज।

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  जब बिना ज्यादा रिस्क के पैसे की बचत की बात आती है, तो लोग बैंक का सहारा लेना सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं। लगातार छठवीं बार केंद्रीय बैंक (RBI) की MPC ने रीपो रेट (Repo Rate) में बदलाव नहीं किया, जिसके बाद अब विशेषज्ञ मान रहे हैं कि आने वाले समय में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों में इजाफा करेंगे। इस बीच, HDFC Bank और ICICI Bank जैसे प्राइवेट सेक्टर के बैंक ने ब्याज दर बढ़ा भी दिया है।

HDFC Bank: देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC Bank फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD पर सबसे ज्यादा ब्याज देता है। RBI MPC बैठक के एक दिन बाद ही यानी 9 फरवरी को बैंक ने FD पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया था।

लेटेस्ट अपडेट के बाद, HDFC Bank FD पर 35 महीने की अवधि के लिए 7.20 फीसदी और 55 महीने की अवधि के लिए 7.25 फीसदी की विशेष ब्याज दर प्रदान करता है। सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी की और ब्याज दी जाती है।

अगर आप 2 करोड़ या उससे कम रुपये FD पर इन्वेस्ट करते हैं तो HDFC Bank में इंट्रेस्ट रेट की शुरुआत 3 फीसदी से शुरू होती है, जो कि 7-14 दिन के लिए होती है। इसमें सामान्य नागरिक को 3 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.50 फीसदी की ब्याज दी जाती है। इसके अलावा अगर आप 5 साल से ज्यादा यानी 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए FD कर रहे हैं तो आपको 7 फीसदी का इंट्रेस्ट मिलेगा, जबकि सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी का। 4 साल 7 महीने से लेकर 5 साल तक FD पर सामान्य लोग को 7 फीसदी ही ब्याज दी जाती है, जबकि सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी।

IndusInd Bank: अगर आप 2 करोड़ या उससे कम का अमाउंट FD कर रहे हैं तो इस बैंक में FD पर HDFC Bank के बाद सबसे ज्यादा ब्याज मिलती है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इसमें सबसे कम समय में FD की मैच्योरिटी 7-14 दिन के बीच होती है। 7-14 दिन के लिए FD पर 3.50 फीसदी की ब्याज दी जाती है और सीनियर सिटीजन को इसपर 4 फीसदी ब्याज मिलती है।

अगर आप 5 साल से ज्यादा लेकिन 10 साल या उससे कम के लिए FD कर रहे हैं तो आपको बैंक 7 फीसदी का सालाना ब्याज देगा। सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी की ब्याज मिलेगी।

 IDFC First Bank: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी 7 दिन से 14 दिन की पीरियड वाली FD पर गैर-सीनियर सिटीजन को 3 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.50 फीसदी ब्याज देता है। अगर आप 5 साल से ज्यादा औऱ 10 साल तक के लिए एफडी कर रहे हैं तो आपको 7 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। जबकि सीनियर सिटीजन को इस अवधि के लिए 7.50 फीसदी सालाना ब्याज देगा।

अगर आप एफडी पर सबसे ज्यादा दर से ब्याज चाहते हैं तो 549 दिन से लेकर 2 साल की अवधि वाली एफडी फायदेमंद होगी। क्योंकि इससे वयस्क लोगों को 7.75 फीसदी औऱ सीनियर सिटीजन को 8.25 फीसदी ब्याज मिलती है।

Axis Bank: इस बैंक में 2करोड़ से कम और 7 दिन से 14 दिन की पीरियड वाली FD पर 3 फीसदी वयस्क नागरिक को और सीनियर सिटीडन को 3.50 फीसदी की ब्याज दी जाती है। अगर आप 5 साल से लेकर 10 साल के लिए एफडी करते हैं तो आपको 7 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी की ब्याज दी जाती है।

अगर वयस्क नागरिक 17-18 महीने के लिए एफडी करते हैं तो उन्हें 7.20 फीसदी की ब्याज मिल जाती है, जो सबसे ज्यादा दर है। हालांकि सीनियर सिटीजन को इस अवधि के लिए कोई विशेष लाभ नहीं होता। उन्हें 7.70 फीसदी की सालाना ब्याज ही मिलती है, जो 5 साल से ज्यादा की अवधि से कम है।

Yes Bank: येस बैंक भी 7 दिन से 14 दिन की पीरियड वाली FD पर वयस्क नागरिक को 3.25 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.75 फीसदी का ब्याज देता है। 5 साल से ज्यादा और 10 साल या उससे कम की एफडी पर बैंक वयस्कों को 7 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी ब्याज देता है।

अगर सबसे ज्यादा सालाना ब्याज दर पर एफडी कराना है तो आपके लिए इस बैंक में 1 साल 1 दिन से लेकर 18 महीने तक वाली FD फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि इस अवधि की एफडी पर 7.50 फीसदी की सालाना ब्याज है। हालांकि सीनियर सिटीजन के लिए इस अवधि में फायदा नहीं है।
सीनियर सिटीजन अगर 18 महीने से ज्यादा और 24 महीने से कम वाली FD कराते हैं तो उन्हें सबसे ज्यादा 8.25 फीसदी की सालाना ब्याज मिलेगी।

 ICICI Bank: देश का दूसरा सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक 7 दिन से 14 दिन की पीरियड वाली FD पर 3 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.50 फीसदी ब्याज देता है। इसके अलावा, अगर आप 5 साल के लिए एफडी करते हैं तो बैंक से 6.90 फीसदी सामान्य लोगों को और सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है।

अगर इस बैंक से FD पर सबसे ज्यादा दर पर ब्याज लेना चाहते हैं तो बैंक 15 महीने से लेकर 2 साल तक की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज देता है। इस अवधि वाली एफडी पर वयस्कों को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.65 फीसदी का ब्याज मिलता है।

 SBI: बता दें कि SBI ने साल 2023 में 27 दिसंबर को ही FD पर ब्याज में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था। अगर सरकारी बैंकों की बात की जाए तो एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाला बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) है। बैंक 7 दिन से 14 दिन की पीरियड वाली FD पर 3.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 4.00 फीसदी ब्याज देता है।

5 साल से ज्यादा और 10 साल से कम की अवधि के लिए एफडी पर बैंक सामान्य लोगों को 6.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी का ब्याज देता है।

अगर इस बैंक से एफडी पर आप सबसे ज्यादा ब्याज दर चाहते हैं तो 2 साल से ज्यादा और 3 साल से कम वाली एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज मिलती है। आम लोगों को इस अवधि के लिए 7 फीसदी और सीनियर सिटीडन को 7.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलती है।