home page

Gold Price: 60 हजार होने वाला है सोना, जानिए कितने और बढ़ेंगे दाम

 Gold Price Today : सोने की कीमतें जिस तरह से हर रोज बढ़ रही हैं। ऐसे में लोग यही सोच रहे हैं कि काश उन्होंने सोने में निवेश किया होता। सोने का भाव 59,000 के पार जा चुका है, अब अगले हफ्ते इन कारणों के चलते इसके 60,000 रुपये के लेवल को पार करने की भी उम्मीद है। ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है आखिर और कितने बढ़ सकते है सोने के दाम। 

 | 
Gold Price: 60 हजार होने वाला है सोना, जानिए कितने और बढ़ेंगे दाम

HR Breaking News, Digital Desk- सोने में निवेश करने वाले लोग इन दिनों चांदी काट रहे हैं. ‘सोना-चांदी’ का ये कॉम्बिनेशन आजकल च्यवनप्राश से निकलकर लोगों की निजी जिंदगी में पहुंच चुका है, और ये शरीर की सेहत का तो पता नहीं, लेकिन लोगों की जेब की सेहत का बढ़िया से ख्याल रख रहा है. अभी इसका भाव 59,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार जा चुका है. जबकि अगले हफ्ते इसके पहली बार 60,000 रुपये के लेवल को पार करने की उम्मीद है. आखिर क्यों…?


एमसीएक्स पर शुक्रवार को सोने का भाव दिन में कारोबार के दौरान 59,461 रुपये प्रति 10 ग्राम के लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया. वहीं शाम को कारोबार बंद होने तक इसका भाव 59,420 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आकर टिक गया. गुरुवार के मुकाबले अप्रैल के लिए सोने का फ्यूचर प्राइस 1,414 रुपये की तेजी के साथ बंद हुआ.


अगले हफ्ते लगाएगा 60000 की छलांग-


सोना-चांदी के मार्केट में इन दिनों तेजी का ट्रेंड बना हुआ है. इसकी वजह अमेरिका और यूरोप के बैंकिंग सेक्टर में आया तूफान है, जिसने पूरी दुनिया के शेयर बाजारों को हिलाकर रख दिया है. इसलिए सोना का भाव लगातार चढ़ रहा है. शुक्रवार को ये 59,000 रुपये के पार पहुंच गया.

इससे पहले ये 2 फरवरी को 58,847 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल-टाइम हाई पर पहुंचा था. फरवरी के बाद सोने के दामों में नरमी आने लगी. मार्च के शुरुआती दिनों में सोने का भाव 55 हजार रुपये तक गिर गया.

ईटी की एक खबर के मुताबिक एमसीएक्स पर सोने का भाव अगले हफ्ते 60,000 रुपये के स्तर को पार कर सकता है. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के कमोडिटी रिसर्च वाइस प्रेसिउेंट अनुज गुप्ता ने एमसीएक्स पर अप्रैल के लिए गोल्ड का फ्यूचर प्राइस टारगेट 60,200 रुपये रखा है.

रिटर्न में सबका ‘बाप’ बना सोना-


अगर मौजूदा वक्त में सभी तरह के निवेश पर रिटर्न का कैलकुलेशन किया जाए, तो पता चलेगा ये सबका ‘बाप’ बन चुका है. इस साल की शुरुआत से अब तक सोने के भाव में 4,366 रुपये यानी 8 प्रतिशत तक की तेजी आ चुकी है.

वहीं अगर मार्च के अकेले महीने में सोने ने 6.51 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. इसके भाव में 3,628 रुपये तक की तेजी दर्ज की गई है. हालांकि इस बीच चांदी (सिल्वर) का फ्यूचर प्राइस भी 3 प्रतिशत की तेजी के साथ बढ़ा है. सिल्वर का मई फ्यूचर प्राइस 2,118 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़कर 68,649 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.