home page

Gold Price: बैंकिंग संकट के बीच सातवें आसमान पर सोने के भाव

Gold Price 18 March: साल भर से ज्यादा समय से हावी आर्थिक अनिश्चितता (Economic Uncertainties) के माहौल से कीमती धातुओं में तेजी देखी जा रही है. सोने के भाव में भी बढ़ोतरी हुई है. आइए जानते है आज के ताजा भाव.
 
 | 
Gold Price: बैंकिंग संकट के बीच सातवें आसमान पर सोने के भाव

HR Breaking News (ब्यूरो) : खासकर सोने के भाव में बढ़िया तेजी (Gold Price Rise) देखने को मिली है. अब पिछले एक सप्ताह से अमेरिका में आए बैंकिंग संकट (US Banking Crisis) ने इसकी कीमतों को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुचा दिया है.


एमसीएक्स पर इतना चढ़ा भाव


मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स (MCX) पर शुक्रवार को 59,461 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यह इसका अब तक का सबसे ज्यादा भाव है. इससे पहले सोने का ऑल टाइम हाई 58,847 रुपये प्रति 10 ग्राम था.

Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा

सप्ताह के अंतिम दिन कारोबार समाप्त होने के बाद सोना 59,420 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इस तरह इसके भाव में 1,414 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. सप्ताह के दौरान सोने के भाव में करीब 06 फीसदी की तेजी आई. इससे पिछले सप्ताह सोना 56,130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.


ग्लोबल मार्केट में इतनी तेजी


सोने की वैश्विक कीमतों की बात करें तो इंटरनेशनल स्पॉट मार्केट में सोने की कीमतें सप्ताह के दौरान 06 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुईं. पिछले सप्ताह सोना 1,867 डॉलर प्रति औंस पर रहा था, जो इस सप्ताह 6.48 फीसदी की मजबूती के साथ 1,988.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. बाजार के जानकारों का अनुमान है कि आने वाले समय में विदेशी बाजारों में सोना 2,000 डॉलर प्रति औंस के स्तर को भी पार कर सकता है.

Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा


बैंकिंग का संकट मददगार


बैंकिंग जगत खासकर अमेरिका पिछले सप्ताह से संकटों में घिरा हुआ है. सबसे पहले सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने की खबर आई. उसके बाद सिग्नेचर बैंक को बंद करना पड़ गया. बैंकिंग जगत का संकट यहीं पर समाप्त नहीं हुआ. एक अन्य अमेरिकी बैंक फर्स्ट रिपब्लिक बैंक भी डूबने के कगार पर है, जिसे बचाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं. दूसरी ओर यूरोप के सबसे पुराने बैंकों में से एक क्रेडिट सुईस भी चुनौतियों का सामना कर रहा है.

Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा


दाम बढ़ा रहे ये फैक्टर


कीमती धातुओं के भाव हर उस मौके पर बढ़ जाते हैं, जब आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियां आती हैं. दुनिया भर के निवेशक आर्थिक अनिश्चितता के माहौल में सुरक्षित निवेश की तलाश करते हैं और ऐसे में वे कीमती धातुओं खासकर सोने का रुख करते हैं. अभी बैंकिंग संकट के मद्देनजर बाजार में उथल-पुथल है. वहीं ब्याज दरों के बढ़ने से भी सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की मांग बढ़ रही है.