home page

Gold price hike : ग्राहकों के छूटे पसीने, आल टाइम हाई से भी इतना महंगा हो गया सोना

sone ka bhav : अगर आप भी सोना खरीदने के लिए दूकान पर जा रहे हैं तो रुक जाइये क्योंकि आज सोने के रेट इतने ज्त्यादा बढ़ गए हैं की माना जा रहा है की अब सोना आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गया है।  सोने के रेट इतिहास में पहली बार इतने ज्यादा बढ़े हैं।  आज कितने में मिल रहा है सोना, आइये नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं
 | 

HR Breaking News, New Delhi : अप्रैल का महीना शुरू होते ही सोना तो मानो बुलेट ट्रेन पर सवार हो चुका है. बीते कुछ महीनों से सोने की कीमत में जारी तेजी थमने का नाम ही नहीं ले रही. पिछले कुछ महीनों में सोना 11000 रुपये महंगा हो चुका है.सोने के दाम में जारी तेजी सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है. फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन 1 अप्रैल को सोने ने नया रिकॉर्ड बना लिया. सोने की कीमत पहले ही दिन 1700 रुपये के करीब चढ गई. सोमवार, 1 अप्रैल को सोने का भाव ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. वहीं चांदी की कीमत 72 हजार के पार हो हो गया. 

Seema Haider की बढ़ी मुश्किलें, 20 धाराओं में FIR दर्ज

आज सोने की कीमत 

सोना आज यानी 1 अप्रैल को ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक एक ही दिन में सोने की कीमत 1712 रुपए की बढ़त आई. इसके साथ ही गोल्ड ऑल टाइम हाई 68964 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. बीते तीन महीनों में सोना 5662 रुपए की बढ़त और 6 महीनों में 11000 रुपये महंगा हो चुका है. अगर चांदी की कीमत की बात करें तो 24 घंटे में ये 1273 रुपए चढ़कर 75400 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गया है. 


क्यों महंगा हुआ सोना  

आज से ये 2 बैंक हो जायेंगे एक, RBI ने दी मंजूरी

सोने की कीमत चढ़ने के पीछे कई कारण हैं. दुनियाभर के देशों में मंदी की आशंका ने निवेशकों की चिंता बढ़ा दी है. निवेशक सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने में इन्वेस्ट कर रहे हैं. मांग बढ़ने से सोने की कीमत में तेजी आ रही है. वहीं वेडिंग फेस्टिव के चलते डिमांड बढ़ी है. डॉलर इंडेक्स में कमजोरी ने सोने को बल दिया है. इसके अलावा दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सोना खरीद रहे हैं, जिसके चलते सोने की कीमत बढ़ रही है. सोने की कीमत में बीते कुछ महीनों से तेजी बरकरार है. मार्च 2024 में सोना 4000 रुपये तक चढ़ गया.  

कहां तक जाएगा सोने का भाव  

बाजार जानकारों के मुताबिक सोने की कीमत में तेजी का दौर जारी रहेगा. सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, आने वाले दिनों में सोने की कीमत में तेजी उसकी कीमत को नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सकती है. सोने की कीमत 72 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है. 

आज से ये 2 बैंक हो जायेंगे एक, RBI ने दी मंजूरी