home page

Gold Price hike : सोने ने बढ़ाई ग्राहकों की टेंशन, अभी और होगा महंगा

gold price today : आज MCX ने सोने के लटेंट्स रेट जारी किये हैं और सोने के नए जारी हुए दाम ने ग्राहकों की टेंशन को बढ़ा दिया है।  आज सोना आमदमी की पहुंच से बाहर हो गया है, सोने के रेट सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं।  सोने का रेट बढ़ने से ग्राहकों को अब जेब से और भी ज्यादा पैसे देने होंगे और रेट बढ़ने से सोने की बिक्री में भी कमी आएगी।  कितने बढ़े हैं सोने के रेट, आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : आज सोने के लेटेस्ट रेट जारी हुए हैं और सोने के नए रेट ने लोगों की टेन्शन को बढ़ा दिया है। आज भी गोल्ड ने घरेलू बाजार में नया रिकॉर्ड बना लिया है. शादी सीजन से पहले सोने की कीमतों में तेजी है. आज गोल्ड का भाव 70,000 के बहुत पास पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड की कीमत शुरुआत में 69,699 के लेवल पर ओपन हुई. 
 

ग्लोबल बाजारों में रिकॉर्ड पर गोल्ड

इंटरनेशनल मार्केट की बात की जाए तो गोल्ड का भाव यहां भी रिकॉर्ड लेवल पर ट्रेड कर रहा है. सोने का भाव पहली बार 2300 डॉलर प्रति औंस के पार निकल गया है. पिछले 7 दिनों में गोल्ड की कीमतों में करीब 120 डॉलर तक का इजाफा देखने को मिला है. 

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए सुबह सुबह आई बड़ी खबर, जुलाई से zero (0) हो जायेगा DA

किन कारणों से बढ़ रही कीमतें?

मिडिल ईस्ट में बढ़ते में तनाव की वजह से इस समय सेफ इंवेस्टमेंट की डिमांड काफी बढ़ रही है. इन तनावों की वजह से निवेशक सोने की तरफ बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही फेड रिजर्व की तरफ से ब्याज दरें घटने की उम्मीदों का असर भी दिख रहा है. इन दोनों ग्लोबल ट्रिगर्स की वजह से गोल्ड की कीमतों में काफी बूस्ट देखने को मिल रहा है. 

कैसे चेक करें भाव?

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए सुबह सुबह आई बड़ी खबर, जुलाई से zero (0) हो जायेगा DA

IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है.