home page

Gold Price Today: ऑल टाइम हाई पर सोने का भाव, जानिये निवेश करने को लेकर क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

Gold Price Today : अब लगातार सोने के भाव में तेजी देखने को मिल रही है। पिछलें दिनों सोने के भाव में हर रोज वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं एक्सपर्ट्स ने हाल ही में निवेशको के लिए खास अपडेट जारी किया है। आइए जान लेते है कि सोने में निवेश करने को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय...

 | 
Gold Price Today: ऑल टाइम हाई पर सोने का भाव, जानिये निवेश करने को लेकर क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

HR Breaking News, Digital Desk : सोने और चांदी की कीमतों (gold-silver price) में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। भारतीय वायदा बाजार और अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में आज सोने के भाव सरपट दौड़े. चांदी के वायदा भाव में भी आज बड़ी तेजी देखी गई. सोने के वायदा भाव ने आज नया रिकॉर्ड बनाया है। बीते शुक्रवार को गोल्ड ने 68,000 रुपये के ऊपर कारोबार कर एक नया रेकॉर्ड बना लिया। गोल्ड शुक्रवार को प्रति दस ग्राम 999 गोल्ड का भाव 68150 रुपये पर पहुंच गया। 


जानकारी के लिए बता दें कि यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती के स्टेटमेंट के बाद लगातार तेजी के नए रेकॉर्ड बना रहा है। सोने की कीमतें (gold price today) रेकॉर्ड ऊंचाई पर है। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आने वाले दिनों में सोने में तेजी देखने को मिल सकती है। इसके चलते इस साल के आखिर तक सोना 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। वहीं चांदी भी 75 हजार प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है। 


निवेशको के लिए सोने में रेकॉर्ड ऊंचाई (record high in gold) के बाद भी अभी निवेश का मौका है। एक्सपर्ट्स सोने में आने वाले समय में और तेजी की संभावना जता रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, साल 2023 की शुरुआत में सोना 54,867 रुपये प्रति ग्राम पर था, जो 31 दिसंबर को 63,246 रुपये प्रति ग्राम पर पहुंच गया था। यानी साल 2023 में इसकी कीमत में 8,379 रुपये करीब 16% की तेजी आई थी। वहीं चांदी भी 68,092 रुपये से बढ़कर 73,395 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।


दाम में बनी रहेगी तेजी


आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक बोकर्स के कमोडिटी-करेंसी डायरेक्टर नवीन माथुर ने बताया कि आगे भी सोने में ऐसे ही तेजी जारी रहेगी। इनके अनुसार, अब गोल्ड 2300 डॉलर पर दिख सकता है। हां, इससे एक गिरावट भी आ सकती है। यह 2150 डॉलर पर भी जा सकता है। निवेशकों और खरीदारों के लिए सलाह है कि वह इस तेजी में नहीं घुसें, बल्कि एक साथ निवेश की बजाए धीरे-धीरे बाइंग करें। अगर गोल्ड की कीमतों में 150 डॉलर तक की गिरावट आती है तो खरीदारों को एक मौका मिल सकता है। क्योंकि आगे गोल्ड में तेजी (gold price hike) का रुख है।


मिला है जबरदस्त रिटर्न


बता दें कि गोल्ड निवेशकों (gold investors) के लिए यह साल काफी मुनाफे वाला रहा है। जीजेसी के चेयरमैन संयम मेहरा ने बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड की कीमत में 13.2 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है। भारतीय बाजार में भी गोल्ड की कीमतों को जियो-पॉलिटिकल और सेंट्रल बैंकों द्वारा की जा रही रेकॉर्ड खरीदारी का सपोर्ट मिलेगा। गोल्ड की कीमत अभी और बढ़ने की उम्मीद है।