home page

gold silver price : सोने चांदी की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिये कितने में मिल रहा 10 ग्राम गोल्ड

gold silver price today - पिछले कई दिनों से सोने चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। तीन से चार दिन लगातार सोने चांदी के भाव स्थिर पर रहे। लेकिन अब एक बार फिर से सोने के भाव चढ़ने लगे हैं। अगर आप सोने चांदी के गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं तो मार्केट जाने से पहले आज का ताजा भाव जरूर चेक कर लें। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अभी तक अक्षय तृतीया से पहले सोने-चांदी के भाव काफी गिर रहे थे। सोना सस्ता हुआ था। हालांकि अक्षय तृतीया पर सोने की कीमतों (gold prices) में उछाल आया था। इसके बाद इसमें दोबारा गिरावट देखने को मिली थी। अब आज सुबह सोना-चांदी (gold and silver price) उछाल के साथ खुले हैं।

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, इस शहर में बनेगा देश का पहला WhatsApp पार्क

क्या हैं गोल्ड के भाव

एमसीएक्स एक्सचेंज पर आज यानी मंगलवार को 5 जून 2024 की डिलीवरी वाला सोना 121 रुपये (sone ka bhav) की तेजी के साथ 71,976 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है। सोने में आज सुबह से तेजी देखने को मिल रही है। सोना आज सुबह बढ़त के साथ खुला है। आज 5 अगस्त 2024 की डिलीवरी वाला सोना 101 रुपये बढ़कर 72,151 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।


चांदी की वैश्विक कीमत

एमसीएक्स एक्सचेंज पर आज यानी मंगलवार को 5 जुलाई 2024 की डिलीवरी वाली चांदी 394 रुपये बढ़कर 85,280 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है। वहीं 5 सितंबर 2024 को डिलीवरी वाली चांदी 86,723 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रही है।

सोने के वैश्विक भाव

आज यानी मंगलवार को सोने की वैश्विक कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है। कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा भाव 0.25 फीसदी या 5.90 डॉलर की तेजी के साथ 2,348.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिख रहा है। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय बढ़कर 2,343.62 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिख रहा है।

चांदी की वैश्विक कीमत


चांदी के वैश्विक भाव में भी तेजी आई है। कॉमेक्स पर चांदी का वायदा भाव 0.71 फीसदी या 0.20 डॉलर की तेजी के साथ 28.65 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिख रहा है। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव 28.43 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिख रहा है।

बीते दिनों गिरे थे भाव

Bank Account : खाताधारक की मौत के बाद किसे मिलता है बैंक खातें में रखा पैसा? अधिकतर को नही है जानकारी


सोने और चांदी की कीमतों में अक्षय तृतीया से पहले काफी गिरावट आई थी। हालांकि अक्षय तृतीया से पहले सोने-चांदी में काफी उछाल आया था। गोल्ड महंगा हुआ था। आज भी सोने-चांदी की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है। सुबह से ही एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोने-चांदी में तेजी बनी हुई है।