home page

Gold-Silver Price: सोने खरीदने वालो को मिली खुशखबरी, तो वहीं चांदी में आया भारी उछाल, जाने आज के सोना-चांदी के ताजा भाव

3rd June 2024 Latest Gold silver price: सोना और चांदी की डिमांड काफी ज्यादा रहती है क्यूंकि इसमें इन्वेस्ट करने से पैसा सुरक्षित रहने के साथ साथ रिटर्न  (sone ka bhav) भी अच्छा खासा मिल जाता है। अप्रैल-मई महीने में सोने और चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी के बाद अब जून के पहले हफ्ते में खरीददारों के लिए खुशखबरी सामने आई है। आपको बता दें, फिलहाल सोना और चांदी खरीदने का आपके (gold price today) लिए सुनहरा मौका है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जाने आपके शहर के ताजा रेट्स-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  इस महीने की शुरुआत से ही जहां एक ओर सूबे में मौसम का मिज़ाज कुछ बदला है। वहीं,सर्राफा बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतें पिछले दिनों के वनिस्पत (latest Gold- Silver rates) कुछ कम हो चली हैं। हालांकि, कल के वनिस्पत आज सोने और चांदी के तेवर में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है।

 

 

Alcohol : हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए ये जरूरी बात

 

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि राज्य के सबसे बड़े सर्राफा मंडी यानी राजधानी पटना में (aaj ka sone ka bhav) आज यानी सोमवार को सर्राफा बाजार में चांदी की कीमतों में कुछ राहत आई है। इसका एक कारण देश में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की समाप्ति भी है। हालांकि, उनकी माने तो सोने-चांदी के भाव आगे और बढ़ (latest gold silver price) सकते हैं। जहां सोना 80 हजार प्रति 10 ग्राम की कीमत पर पहुंच सकता है। वहीं, चांदी एक लाख रुपए प्रति किलोग्राम के जादुई आंकड़े तक भी पहुंच सकती है। इसलिए सोने चांदी की खरीदारी के लिए ये समय बेहतरीन है।

 

IMD Weather Update : उत्तर भारत में 21 मई तक कैसा रहेगा मौसम, जानिये अगले 5 दिन का अनुमान

सोने रहा सेम टू सेम 

बता दें कि राजधानी पटना के सर्राफा बाजार में सोमवार (03 जून) को 22 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 67,400 रुपए (aaj ka chandi ka bhav) हो गया है। वहीं, 24 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 75,050 रुपए चल रहा है। जबकि, इससे पहले तक 24 कैरेट सोने का भाव 75,350 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा था। जबकि, 22 कैरेट सोने का भाव 67,700 रुपए प्रति 10 ग्राम (10 gram sone ka bhav) था। वहीं, आज 18 कैरेट सोने का भाव 56,800 रुपए प्रति 10 ग्राम है।

Alcohol : हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए ये जरूरी बात

चांदी में भी नहीं आया बदलाव
वहीं, सोने के अलावा अगर चांदी की बात करें तो इसकी कीमतों में भी कल के वनिस्पत आज कोई बदलाव देखने को नहीं (24 carat sone ka bhav) मिल रहा है। आज भी चांदी 92,000 रुपए प्रति किलोग्राम है। जबकि, इससे पहले तक चांदी की कीमत रिकॉर्ड 93,000 रुपए प्रति किलोग्राम चल रही थी। वहीं, मई महीने में तो चांदी 94 हजार प्रति किलोग्राम की (22 carat sone ka bhav) पीक प्राइस पर बिक रही थी।

IMD Weather Update : उत्तर भारत में 21 मई तक कैसा रहेगा मौसम, जानिये अगले 5 दिन का अनुमान

चेक करें आज का एक्सचेंज रेट
वहीं, अगर आप आज सोना बेचने या फिर उसे एक्सचेंज करना चाह रहे हैं, तो आपको बता दें आज पटना सर्राफा बाजार में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का एक्सचेंज रेट 65,900 रुपए चल रहा है और 18 कैरेट सोने (18 carat sone ka bhav) का एक्सचेंज रेट 55,300 रुपए प्रति 10 ग्राम है। जबकि, चांदी बेचने का रेट आज भी 89,000 रुपए प्रति किलोग्राम है।जान लें कि सर्राफा मंडी में सोने चांदी की एक्सचेंज रेट इसकी क्वालिटी और हॉलमार्क (latest gold rates) इत्यादि कारणों से थोड़ी ऊपर नीचे भी हो सकती है।

सोने की शुद्धता ऐसे जांचे
बाकरगंज के सैलून गली के होल सेलर मनोज कुमार बताते हैं कि सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। 24 कैरेट सोना (gold price today) को सबसे शुद्ध माना है। इसमें 99.9 प्रतिशत सोना होता है। शुद्ध होने के कारण यह सॉफ्ट होता है इसलिए ज्वेलरी के लिए 24 नहीं बल्कि 22, 20 और 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है। वे आगे कहते (latest silver rates) हैं कि ISI हॉलमार्क से सोने की शुद्धता को आप अच्छी तरह से जांच सकते है। एक प्रकार से यह सोने की शुद्धता का सरकारी मुहर होता है।