home page

Sarkari Yojana : सरकार की इस सुपरहीट स्कीम से आपका बिजली बिल हो जाएगा जीरो, लोग खूब उठा रहे फायदा

Sarkari Yojana : अगर आप भी बढ़ते बिजली बिल से परेशान है तो ये खबर आपके लिए राहत भरी है। आपको बता दें कि सरकार की इस सुपरहीट स्कीम से आपका बिजली बिल जीरो हो जाएगा...लोग जमकर फायदा उठा रहे है इस स्कीम का। 
 | 
Sarkari Yojana : सरकार की इस सुपरहीट स्कीम से आपका बिजली बिल हो जाएगा जीरो, लोग खूब उठा रहे फायदा

HR Breaking News, Digital Desk- Solar Rooftop Calculator: अगर आप बिजली के भारी-भरकम बिल से परेशान से हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवा लें. सोलर पैनल लगाने के बाद बिजली के भारी-भरकम बिल की टेंशन खत्म हो जाएगी. 25 साल तक एक रुपया भी बिजली का बिल नहीं आएगा. बिना टेंशन खूब एसी, पंखे, टीवी चलाएं.

क्यों फायदेमंद है रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar)?

रूफटॉप सोलर आपके लिए कई लिहाज से फायदेमंद है. पहला- इस स्कीम के तहत सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने से खर्च कम आएगा. क्योंकि इसे लगवाने पर सरकार से सब्सिडी मिलती है. दूसरा- सोलर पैनल लग जाने से बिजली बिल का झंझट खत्म हो जाएगा.

मार्च 2026 तक सब्सिडी पाने का मौका-

बता दें कि सरकार ने रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) प्रोग्राम को 31 मार्च 2026 तक बढ़ा दिया है. सरकार छत पर Solar Panel लगाने के लिए सब्सिडी देती है. रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) लगाने के लिए नेशनल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

सोलर पैनल लगाने का खर्च (Solar Rooftop Cost)-

अगर आप 3KW सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाते हैं तो इस पर 1,26,060  रुपये का खर्च आएगा. 1KW सोलर पैनल लगाने की लागत 42,020 रुपये है. सरकार की ओर रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने पर 40% तक की सब्सिडी मिलती है. ऐसे में आपको अपनी जेब से 75,636 रुपये खर्च होंगे. सरकार की ओर से आपको 50,424 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

25 साल में 8 लाख रुपये से ज्यादा होगी बचत-

सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. रूफटॉप कैलकुलेटर (Solar Rooftop Calculator) के मुताबिक, अगर आप 8 रुपये/KW की दर से बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं और अगले 25 साल तक दर फिक्स रहती तो बिजली का बिल 8,28,000 रुपये होगा. 

वहीं अगर आप घर की छत पर 3KW का रूफटॉप सोलर लगाते हैं तो इसका कुल कॉस्ट 75,636 रुपये होगा और 25 साल तक आपका बिजली का बिल शून्य आएगा. यानी आपकी कुल सेविंग 8.28 लाख रुपये होगी. रूफटॉप सोलर लगवाने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.