home page

Government Schemes : इस सरकारी स्कीम में डबल होगा पैसा, हर महीने बस करना होगा इतना निवेश

Investment Tips - जब बात सुरक्षित पैसे और गारंटीड रिटर्न की आती है तो ज्यादातर लोग सरकारी स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां कम समय में अपना पैसा डबल कर सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं- कहां और कितना करना होगा निवेश -  

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सरकारी संस्थानों में निवेश (Investment) को काफी बेहतर माना गया है। इन संस्थानों की इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍कीम में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर न सिर्फ अच्छा रिटर्न मिलता है, बल्कि ब्‍याज दर भी काफी अधिक होती है। ऐसे में निवेशक सरकारी स्कीम में निवेश करने के बारे में ज्यादा सोचते हैं। क्योंकि यहां रिस्क कम होता है और मुनाफा ज्यादा होता है। 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में डबल होगा पैसा - 

पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की ओर से कई सरकारी योजनाएं  (Government Schemes) पेश की जाती है, जो एक टाइम के बाद लोगों को अच्‍छा मुनाफा देती हैं। पोस्‍ट ऑफिस की योजनाओं में शेयर बाजार (Stock Market) या अन्‍य जगहों की तुलना में रिस्‍क न के बराबर होता है। अगर आप भी बिना रिस्‍क उठाए ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज ये ऐसी स्‍कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो निवेश किए गए पैसे को डबल कर देगी। 

पोस्‍ट ऑफिस की ये पॉपुलर स्‍कीम किसान विकास पात्र (KVP) है। ये योजना खासतौर पर ज्‍यादा मुनाफा देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना में निवेश करने पर पैसा कुछ ही महीनों में डबल (Double Income Scheme) हो जाता है। इस योजना में कम से कम 1000 रुपये 100 के गुणांक में निवेश कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें अधिकमत लिमिट की कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे, उतना पैसा लगा सकते हैं। 

कितने अकाउंट खोल सकते हैं आप? 


किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) के तहत सिंगल और डबल दोनों तरह के अकाउंट खोले जा सकते हैं। 10 साल से ज्‍यादा उम्र बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट खोला जा सकता है। साथ ही कितने भी खाते एक व्‍यक्ति खोल सकता है। इसकी भी कोई लिमिट नहीं है। 2, 4, 6 आप जितने चाहे, उतने अकाउंट किसान विकास पात्र योजना के तहत ओपन कर सकते हैं। 

7.5 फीसदी का ब्‍याज 


पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना (Post Office Interest Rate) के तहत ब्‍याज तिमाही आधार पर तय किया जाता है। वहीं पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना के तहत अभी 7.5 फीसदी का ब्‍याज दिया जा रहा है। यह ब्‍याज सालाना आधार पर जारी किया जाता है। 

5 लाख लगाकर पाएं 10 लाख रुपये 


अगर कोई इस योजना के तहत 5 लाख रुपये का निवेश करता है और मैच्‍योरिटी यानी 115 महीने तक इस योजना में टिका रहता है तो उसे 7.5 फीसदी ब्याज के आधार पर 5 लाख रुपये सिर्फ ब्‍याज से मिलेंगे। इसका मतल‍ब है कि मैच्‍योरिटी पर निवेशकों को 10 लाख रुपये मिलेंगे। ध्‍यान देने वाली बात है कि इसमें टैक्‍स शामिल है।