home page

Home Loan Charges : होम लोन पर कौन- कौन से लगते हैं चार्जेज, जानिए कौन सी फीस करवा सकते हैं माफ

Home Loan Charges : अगर आप भी घर लेने की प्लानिंग कर रहे है, तो होम लोन लेने की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए आपको कुछ चार्जेज भी देने होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि उनके चार्ज अलग-अलग होते हैं। अगर आपका जवाब नहीं है तो चलिए आइए जान लेते है इस खबर में....
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- आप घर लेने जा रहे हैं, तो होम लोन (Home Loan) लेने की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए आपको कुछ चार्जेज भी देने होते हैं। आज के दौर में कई बैंक होम लोन देने की कतार में हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि उनके चार्ज अलग-अलग होते हैं।

आपके लिए यह बेहतर होगा कि होम लोन से पहले आप इन बातों पर गौर कर लें। इससे आप यह आसानी से तय कर सकेंगे कि कौन से बैंक या संस्थान से लोन लेना आपके लिए फायदेमंद है। आइए उन चार्जेज के बारे में जानते हैं:

ऐप्लिकेशन फीस-

यह फीस आपके होम लोन ऐप्लिकेशन की प्रोसेसिंग के लिए ली जाती है। इस फीस का आपको लोन मिले या न मिले, इससे कोई लेना-देना नहीं होता है और यह गैर वापसी होता है। अगर किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में आप ऐप्लिकेशन जमा कर देते हैं और इसके बाद आपका इरादा बदल जाता है तो आपकी ऐप्लिकेशन फीस बर्बाद हो जाएगी। इसलिए आवेदन देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपको किस बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेना है।


 

माफ करवा सकते हैं यह फीस-

यह फीस लोन ऐप्लिकेशन के साथ ही अग्रिम ली जाती है। प्रोसेसिंग फीस गैर वापसी भी है। लेकिन, कुछ बैंक इस फीस के एक हिस्से को लोन ऐप्लिकेशन के साथ अदा करने और बाकी को लोन मिलने से पहले देने की सुविधा देते हैं। यह फीस या तो फ्लैट होती है या लोन के पर्सेंटेज के रूप में, इसका निर्धारण वित्तीय संस्थान या बैंक करता है। अगर बैंक चाहे तो इस शुल्क को माफ भी कर सकता है। आप अगर मैनेज करने में माहिर हैं तो इस फीस को माफ करवा सकते हैं या कम करवा सकते हैं।