home page

25 महीने की FD पर मिल रहा धुआंधार ब्याज, लोग खूब कर रहे निवेश

Fixed Deposit Interest Rate -वैसे तो निवेश के लिए हजारों ऑप्शन मौजूद हैं। लेकिन जब बात सुरक्षित निवेश की आती हैं तो ज्यादातर लोग एफडी यानी फिकस्ड डिपॉजिट का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, देश में युवा से लेकर सीनियर सिटीजन तक एफडी (FD) में निवेश करना ही पसंद करते हैं।  यहां पर आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और ज्यादा रिटर्न मिलाता है। अगर आप भी एफडी (FD Rates) में निवेश करने की सोच रहे हैं तो इन दिनों 25 महीने की फिकस्ड डिपॉजिट पर कई बैंक तगड़ा ब्याज ऑफर कर रहे हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है और इस साल में आरबीआई ने रेपो रेट को लेकर आज पहली बैठक की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बैठक 3 अप्रैल यानी आज से लेकर 5 अप्रैल 2024 तक चलेगी। पांच अप्रैल को बैठक में लिए गए फैसला का ऐलान किया जाएगा। पांच अप्रैल को तय होगा कि FD पर ब्याज बढ़ेगा या नहीं।

अगर RBI रेपो रेट बढ़ाता है तो आपका FD पर ब्याज बढ़ जाएगा। आपको एफडी पर मिलने वाला ब्याज बढ़ जाएगा। अभी कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी (Small Finance Bank FD Rates) पर 9 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। यहां जानिए डिटेल्स।

EMI भरने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, बैंक लोन डिफॉल्ट से जुड़े नए नियम हुए लागू

शिवालिक लघु वित्त बैंक

शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक (Shivalik Small Finance Bank FD Rates) सामान्य नागरिकों के लिए 3.50 प्रतिशज से 8.70 प्रतिशत के बीच ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं, फिकस्ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन को  4 प्रतिशत से 9.20 प्रतिशत  के बीच ब्याज दिया जा रहा है। 24 महीने 1 दिन से 36 महीने की एफडी पर अधिकतम ब्याज दर 8.70 प्रतिशत है। बैंक सीनियर सिटीजन को सबसे ज्यादा 9.20 प्रतिशत ब्याज ऑफर कर रहा है। ये दरें 2 मार्च 2024 से लागू हो चुकी हैं।


सूर्योदय लघु वित्त बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank FD) सामान्य नागरिकों के लिए 4 प्रतिशत से 9.01 प्रतिशत के बीच ब्याज मिल रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजन को FD पर 4.40 प्रतिशत से 9.25 प्रतिशत ब्याज ऑफर किया जा रहा हैं। सीनियर सिटीजन के लिए 2 साल 1 महीने (25 महीने) की पीरियड के लिए 9.01 प्रतिशत और 9.25 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर ऑफर कर रहा है। ये दरें 1 मार्च 2024 से लागू हैं।

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक

बैंक ने कहा वह 366-1,095 दिनों की एफडी (FD interest rate) पर 7.75 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन को 8.5 प्रतिशत ब्याज ऑफर कर रहा है। ये ब्याज 5 करोड़ रुपये तक की एफडी पर मिल रहा है। 400 दिनों की पीरियड के लिए जमा पर बैंक नियमित और सीनियर सिटीजन को व क्रमशः 8.4 प्रतिशत और 9.15 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। 5 करोड़ रुपये तक की एफडी और 555-1,111 दिनों के लिए बैंक नियमित ग्राहकों को 8.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 9.25 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है।

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, 30 अप्रैल तक निपटा लें ये काम

उज्जीवन लघु वित्त बैंक

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank FD Rates) सामान्य नागरिकों के लिए 3.75 प्रतिशत से 8.50 प्रतिशत के बीच ब्याज ऑफर कर रहा है। 15 महीने की एफडी (FD) के लिए अधिकतम ब्याज दर 8.50 प्रतिशत है। समान पीरियड पर सीनियर सिटीजन के लिए अधिकतम ब्याज दर 9 प्रतिशत है। ये दरें 7 मार्च 2024 से लागू हो गई हैं।