home page

Income Tax का सरकारी बैंक पर बड़ा एक्शन, 564.44 करोड़ रुपये का ठोका जुर्माना, जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर

Income Tax - हाल ही में इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के इस बैंक पर 564.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आयकर विभाग की ओर से जुर्माना लगाए जाने के बाद कहा गया क‍ि वह इस आदेश के खिलाफ आयकर आयुक्त, राष्ट्रीय फेसलेस अपील केंद्र (NFAC) के सामने अपील दायर करने की प्रक्रिया में है। 

 | 
Income Tax का सरकारी बैंक पर बड़ा एक्शन, 564.44 करोड़ रुपये का ठोका जुर्माना, जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर

HR Breaking News, Digital Desk- Income Tax Penalty on Bank of India: अभी कुछ ही समय बीता है जब आयकर व‍िभाग (Income Tax Deptt.) की तरफ से टाटा ग्रुप की एक कंपनी पर 100 करोड़ से ज्‍यादा का जुर्माना लगाया गया था.

अब इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) पर 564.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. सरकारी बैंक की तरफ से आयकर व‍िभाग की तरफ से जुर्माना लगाए जाने के बाद कहा गया क‍ि वह इस आदेश के खिलाफ आयकर आयुक्त, राष्ट्रीय फेसलेस अपील केंद्र (NFAC) के सामने अपील दायर करने की प्रक्रिया में है.

जुर्माने के ख‍िलाफ अपील करेगा बैंक-

बैंक की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि उसे आयकर विभाग, आकलन इकाई से असेसमेंट ईयर 2018-19 से संबंधित आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 270ए (Income Tax Act Section 270A) के तहत आदेश प्राप्त हुआ है. इसमें विभिन्‍न नियमों के उल्लंघनों पर 564.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. आदेश में कहा गया कि बैंक का मानना है कि उसके पास इस मामले में अपनी स्थिति को उचित रूप से साबित करने के लिए पर्याप्त तथ्यात्मक और कानूनी आधार हैं.

ग्राहकों पर क्‍या असर पड़ेगा?
बैंक की तरफ से कहा गया 'इसलिए उम्मीद है कि पूरी जुर्माने की राश‍ि मांग कम हो जाएगी. ऐसे में बैंक की वित्तीय, संचालन या अन्य गतिविधियों पर क‍िसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा.' जानकारों के अनुसार इस तरह की जुर्माना राश‍ि बैंक पर लगाए जाने से बैंक के कामकाज या ग्राहकों पर इसका क‍िसी तरह का असर नहीं पड़ेगा. इस मामले में बैंक की तरफ से अपील क‍िये जाने के बाद आयकर व‍िभाग की तरफ से फैसला क‍िया जाएगा. अब यह अपील के बाद तय होगा क‍ि बैंक को जुर्माने की राश‍ि में से कुछ छूट म‍िलती है या नहीं.

बैंक का शेयर-
गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी हरे न‍िशान के साथ बंद हुए. कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्‍स 655 अंक की तेजी के साथ 73,651 अंक पर बंद हुआ. इस दौरान बैंक ऑफ इंड‍िया का शेयर बीएसई पर 3.79 प्रत‍िशत चढ़कर 137 रुपये पर पहुंच गया. इसके अलावा न‍िफ्टी 50 पर भी बैंक ऑफ इंड‍िया के स्‍टॉक में तेजी देखी गई. आयकर व‍िभाग की तरफ से की गई इस कार्रवाई के बाद बैंके शेयर में अगले कारोबारी सत्र सोमवार में एक्‍शन देखने को मि‍ल सकता है.