home page

India's Top 5 Philanthropists: दान देने के मामले में भारत का ये अरबपति है सबसे आगे, जानिए अंबानी और अडानी का कौन सा है नंबर

India's Top 5 Philanthropists: आज हम आपको अपनी इस खबर में देश के दान देने के मामले जो अरबपति है उनके बारे में बताने जा रहे है। रतन टाटा से लेकर अंबानी-अडानी तक इस लिस्ट में सभी अरबपतियों का नाम शामिल हैं...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- India's Top 5 Philanthropists: देश के अरबपति दान के ममाले में भी काफी आगे हैं. रतन टाटा से लेकर अंबानी-अडानी तक इस लिस्ट में सभी अरबपतियों का नाम शामिल हैं. आइए जान लीजिए कि कौन सा अरबपति हर साल कितने रुपये का दान करते हैं-

रतन टाटा का नाम है सबसे ऊपर-

देश के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का नाम सबसे पहले आता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रतन टाटा अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा दान कर देते हैं. हर साल रतन टाटा करीब 1100 करोड़ रुपये का दान करते हैं. 

शिव नादर भी दान के मामले में हैं आगे-

HCL के संस्थापक शिव नादर भी दान करने के मामले में काफी आगे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में शिव नादर सबसे बड़े दानवीर बनकर उभरे थे. पिछले वित्त वर्ष में शिव नादर ने करीब 1161 करोड़ रुपये का दान किया है. 

अडानी भी लिस्ट में हैं शामिल-

इसके अलावा लिस्ट में तीसरे नंबर पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी का नाम भी टॉप पर आता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गौतम अडानी और उनके परिवार ने साल 2022 में एजुकेशन और हेल्थ पर करीब 60,000 करोड़ दान करने का संकल्प लिया था. 

मुकेश अंबानी का नाम है लिस्ट में-

मुकेश अंबानी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. हुरून इंडिया के मुताबिक, अंबानी ने पिछले 411 करोड़ रुपये डोनेट किए थे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं. उनकी नेटवर्थ करीब 92.1 अरब डॉलर है. 

इन लोगों का नाम भी लिस्ट में शामिल-

इसके अलावा लिस्ट में अजीम प्रेमजी, नंदन नीलेकणि और अनिल अग्रवाल का नाम भी शामिल है. दान के मामले में ये लोग भी काफी आगे हैं.