home page

Post Office की इस धांसू स्कीम में एक बार करें निवेश, घर बैठें मिलेंगे 66000 रुपये

Post Office Scheme :अगर आप भी कम निवेश में अधिक पैसा कमाने के जुगाड़ के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। पौस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको गारंटीड रिर्टन मिलने वाला है। यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है। इस स्कीम से घर बैठे-बैठे आपको हजारों रूपयों का फायदा होने वाला है। आइए जान लेते है पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम के बारे में पूरी जानकारी...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : अकसर लोग अपनी आय को दोगुना करने के उपायों के बारे में सचते रहते है। नौकरी करो, पैसा कमाओ, फिर निवेश करो और ब्याज से कमाई करो. लेकिन, ज्यादातर स्कीम्स में मैच्योरिटी पीरियड के चलते अपने पैसे के लिए लंबा इंतजार पड़ता है. अगर कोई ऐसी स्कीम हो जिसमें पैसा एक बार लगाओ और भूल जाओ लेकिन हर महीने कमाई घर आती रहे तो कैसा रहे? पोस्ट ऑफिस (Post office scheme) आपकी इसी समस्या को दूर करता है. इसका नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है। 


देशभर में पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) काफी लोकप्रिय है। डाकघर की यह स्कीम उन लोगों के लिए एक शानदार योजना है, जो अपने बचत के पैसों पर नियमित आय पाना चाहते हैं। यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें निवेश करने पर आपको किसी भी तरह के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना होगा। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने पर आपको कई शानदार फायदे भी मिलते हैं। वर्तमान समय में मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है।

 

 


जान लें क्या है MIS और कैसे है फायदेमंद


जानकारी के लिए बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में सिंगल अकाउंट (POMIS account updates) में 9 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक जमा करा सकते हैं. अगर आप चाहें तो आपका कुल प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद वापस मिल जाएगा. 


वहीं, आप इसे आगे 5-5 साल और बढ़ा सकते हैं. हर 5 साल बाद ऑप्‍शन होगा कि प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं या स्कीम आगे बढ़ा सकते हैं. अकांउट पर मिलने वाले ब्‍याज का भुगतान आपके सेविंग्‍स अकाउंट में हर महीने किया जाता है.

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम से 66,600 रुपए होगी गारंटीड आय


आइए उदाहरण से समझाते है-मान लीजिए पोस्‍ट ऑफिस MIS में सिंगल अकाउंट (single account in MIS) खुलवाया और मैक्सिमम 9 लाख रुपए जमा किया. इस पर 7.4 फीसदी सालाना ब्‍याज है. इस तरह इसमें हर महीने 5,550 रुपए की इनकम होगी. इस तरह 12 महीनों में इनकम 66,600 रुपए होगी. इस तरह 5 साल में ब्‍याज से कुल 3.33 लाख रुपए की गारंटीड इनकम होगी. 

ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने से पहले जान लें नियम


POMIS के नियमानुसार, MIS में दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट (joint acount in post office) खुलवा सकते हैं. इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है. ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं. सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में परिवर्तित करा सकते हैं. अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स को ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है. इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है. लेकिन फिर टैक्स डिडक्शन होता है.

मात्र 1 हजार में खुलवा सकते है  अकाउंट


पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में मिनिमम 1000 रुपए के निवेश से अकाउंट खुल सकता है और 1000 रुपए के मल्‍टीपल में निवेश किया जा सकता है. India Post के मुताबिक, MIS में ब्‍याज का भुगतान हर महीने होता है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है.

ये दस्तावेज है जरूरी


मंथली इनकम स्कीम अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ (ID Proof) के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. आपको 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ देने होंगे. एड्रेस प्रूफ के लिए यूटिलिटी बिल मान्‍य होंगे. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा. इसे आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं. नॉमिनी डीटेल्स जरूरी हैं.