home page

Investment Tips : इस सरकारी स्कीम में पैसा लगाकर बुढ़ापे में भी कर पाएंगे जवानी जैसी मौज

Investment Tips : अगर आप भी बुढ़ापे में मौज करना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जिसमें पैसा लगाकर बुढ़ापा मौज में कटेगा...

 | 
Investment Tips : इस सरकारी स्कीम में पैसा लगाकर बुढ़ापे में भी कर पाएंगे जवानी जैसी मौज

HR Breaking News, Digital Desk- अगर सही समय पर निवेश स्कीम में पैसा लगाया जाए तो आने वाला समय सुकुन से गुजरता है. जितनी जल्दी आप रिटायरमेंट के लिए सेविंग्स करना शुरू करेंगे, लंबे समय में आप उतने ही बेहतर होंगे. भविष्य को बेहतर बनाने के लिए सरकार भी कई पेंशन स्कीम चला रही है. आज हम आपको सरकार की एक ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां निवेश कर आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं.


बुढ़ापे में रेगुलर इनकम नहीं है तो कई तरह की दिक्‍कतें सामने आती हैं. इसीलिए समय रहते रिटायरमेंट के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करना बेहद जरूरी है. अटल पेंशन योजना आपके भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. भारत सरकार देश के तमाम लोगों को बुढ़ापे में रेगुलर इनकम की चिंता से मुक्त करने के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana APY) चलाती है.


ले सकते हैं 1000 से 5000 तक पेंशन-
कम पैसे लगाकर पेंशन की गारंटी के लिए अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प है. इस पेंशन स्‍कीम में 18 साल से लेकर 40 साल से कम उम्र के कोई भी लोग निवेश कर सकते हैं. जो लोग टैक्‍सपेयर्स नहीं है, वे इस स्‍कीम में योगदान कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको 60 की उम्र तक अंशदान करना होता है.

60 की उम्र के बाद आपको 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन दी जाती है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इस स्‍कीम की सबसे बड़ी खासियत से है किअकाउंट होल्‍डर की मृत्‍यु बाद उसके परिवार को पेंशन का लाभ दिया जाता है. अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो योजना का लाभ उसके नॉमिनी को मिलता है.

समझें कैलकुलेशन-
सरकार की एस स्कीम में हर 6 महीने सिर्फ 1,239 रुपये निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है. मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे.

महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे. अगर 5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपये जमा करना होगा. ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जिस पर आपको 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी.