home page

Investment Tips - दो कप चाय का पैसा बचाकर बन सकते हैं 10 करोड़ के मालिक

Investment Tips - अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरसअल अगर आप भी ये जानते हुए चाय पीते है कि चाय हमारे स्वास्थय के लिए हानिकार साबित हो सकती है तो क्यों न उसी दो कप चाय के रुपयों का निवेश कर करोड़पति बना जाए..आइए नीचे खबर में जानें आखिर कैसे। 
 
 | 
Investment Tips - दो कप चाय का पैसा बचाकर बन सकते हैं 10 करोड़ के मालिक

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप भी करोड़पति (Crorepati) बनना चाहते हैं, तो ये सपना पूरा करना इतना भी मुश्किल नहीं है. इसके लिए बढ़ सही इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी, दृढ़ संकल्प और एक लक्ष्य जरूरी है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस दिन में दो प्याली चाय (Two Cup Tea) छोड़नी होगी.

दरअसल, हम सभी जानते हैं कि चाय स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती ही है, लेकिन ये आपकी जेब भी ढीली करती है. पेशेवर लोगों की बात करें तो आमतौर पर चाय के शौकीन औसतन दो बार चाय तो पीते ही हैं और इस पर कम से कम 20 रुपये खर्च करते हैं. बस यही 20 रुपये बचाकर आप करोड़पति बन सकते हैं!  

चाय छोड़ने के डबल फायदे-


ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ होती है और कुछ लोग तो ऐसे ही जो दिन में एक-दो नहीं बल्कि कई बार चाय पीते हैं. ऐसे में चाय छोड़ना मुश्किल तो है, लेकिन नामुमकिन नहीं और वो भी तब जबकि स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालने वाली इस चीज को छोड़ने से आप अमीर हो सकते हैं. इसकी के लिए जरूरत पड़ती है दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति की.  

600 रुपये/माह बचाकर निवेश शुरू करें- 


अब बात करते हैं कि दिन में महज दो प्याली चाय छोड़कर या कहें 20 रुपये रोजाना की बचत करके करोड़पति कैसे बना जा सकता है. तो बता दें इसके लिए एक खास फॉर्मूला है. अगर आप रोजाना दो चाय के पैसे बचाते हैं, तो फिर ये राशि महीने में 600 रुपये हो जाती है. इसे सही जगह पर निवेश करते आप करोड़पति बनने के रास्ते पर आगे बढ़ जाएंगे. इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में हर महीने इस रकम को इन्वेस्ट करना होगा. म्यूचुअल फंड ने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में जबरदस्त रिटर्न मिलता है. जो 15 से 20 फीसदी तक हो सकता है. 

ये है बचत और निवेश का हिसाब-किताब-


आप दो चाय के पैसों से सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) कर सकते हैं. इस सरह अगर कोई 20 वर्ष का युवक महीने में 600 रुपये की राशि को म्यूचुअल फंड में SIP करता है. तो फिर 480 महीने या 40 साल तक ये रकम इन्वेस्ट करने पर आपके कुल 2,88,000 रुपये जमा होंगे. वहीं इस अवधि में 15 फीसदी रिटर्न के हिसाब से देखें तो फिर आपकी जुटाई रकम 1,88,42,253 रुपये हो जाएगी. अब अगर SIP में 20 फीसदी रिटर्न के आधार पर देखें तो फिर आपकी रकम 10,18,16,777 रुपये हो जाएगी. 

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में जबरदस्त फायदा-


म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में किए गए इन्वेस्टमेंट पर चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलने से आपके द्वारा किया गया छोटा निवेश भी लॉन्ग टर्म में बड़ा फंड बन जाता है. करोड़पति बनने के ये फॉर्मूला कारगर है, लेकिन म्यूचुअल फंड में निवेश पर जोखिम भी काफी होता है, शेयर बाजार में जारी उथल-पुथल से आपका इन्वेस्टमेंट भी प्रभावित होता है. ऐसे में आप अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह निवेश शुरू करने से पहले जरूर ले लें.

(नोट: म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें)