home page

Investment Tips : ये सरकारी योजनाएं बनेगी बुढ़ापे की लाठी, हर महीने घर बैठे होगी इतनी इनकम

बुज़ुर्गों के जीवन को सही तरीके से चलाने के लिए सरकार द्वारा कुछ सुविधाएं शुरू की गयी है जिससे बुज़ुर्गों को हर महीने पक्की इनकम होती है। कौनसे है ये स्कीमें, आइये जानते हैं 

 | 
ये सरकारी स्कीम घर बैठे देंगी बम्पर कमाई

HR Breaking News, New Delhi : इस साल के बजट में केंद्र सरकार ने प्रति इन्वेस्टर सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS) में निवेश सीमा को दोगुना करके 30 लाख रुपये और पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) के तहत नौ लाख रुपये कर दिया। सरकार की इस पहल को रिस्क फ्री रिटर्न की चाहत रखने वाले इन्वेस्टर के लिए काफी उपयोगी माना जा रहा है। SCSS में जहां केवल सीनियर सिटिजन ही निवेश कर सकते हैं जिसमें उन्हें हरेक तिमाही ब्याज मिलता है, वहीं मंथली इनकम की चाहत रखने वाला कोई भी व्यक्ति POMIS में निवेश कर कर सकता है। इसके अलावा सीनियर सिटिजन प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में (PMVVY) भी 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

Income Tax : 31 मार्च से पहले करलें ये काम, बच जायेगा लाखों रूपए टैक्स

54 लाख का कर सकते हैं निवेश
इस प्रकार पुरुष सीनियर सिटिजन इन स्कीमों की मदद से कुल मिलाकर 54 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। जबकि, महिला सीनियर सिटिजन के लिए यह सीमा 56 लाख रुपये तक जा सकती है, अगर वह हाल में शुरू की गई महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट (MSSC) में भी निवेश करती है। इस प्रकार एक सीनियर सिटिजन दंपती इन स्कीमों में कुल मिलाकर करीब 1.1 करोड़ रुपये का निवेश कर मौजूदा ब्याज दर पर सालाना आठ लाख रुपये से अधिक का रिटर्न जुटा सकते हैं। हालांकि, रिटर्न पर टैक्स भी देना होगा। टैक्स फ्री रिटर्न पाने के लिए PPF पर भी विचार कर सकते हैं। 15 साल पूरे होने के बाद भी इसमें निवेश करना जारी रख सकते हैं।

Extramarital Affair : पति गया विदेश तो पत्नी ने प्रेमी से बनाया रिलेशनशिप

शेयर बाज़ार में निवेश पर भी करें विचार
हमेशा अपना फोकस इस बात पर भी रखें कि क्या आपका निवेश पोर्टफोलियो महंगाई के चलते पर्चेजिंग पावर को पहुंचने वाली चोट को झेलने में सक्षम है। निवेश का कुछ हिस्सा शेयर बाजार में लगाने पर एक ओर जहां पैसे को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, वहीं महंगाई से भी अपनी बचत को सुरक्षित कर सकते हैं। हालांकि, जानकारों का कहना है कि इसमें निवेश रिस्क झेलने की अपनी क्षमता के मुताबिक ही करना चाहिए।

EPFO Passbook : EPFO खाता धारकों के लिए आयी खुशखबरी, सरकार दे रही इतने का फायदा, ऐसे करें चैक