home page

IT Rules For Cash: कैश में पेमेंट करने वाले हो जा जाएं सावधान, देना होगा 137 प्रतिशत जुर्माना

IT Rules For Cash: घर में कैश रखना बिल्कुल भी गैरकानूनी नहीं है लेकिन एक शर्त भी है। अगर आपके यहां आईटी का छापा पड़ गया तो आप उस कैश का स्रोत बता सकें। अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तब तो आप पर कार्रवाई तय है। जिसके चलते आपको  137 प्रतिशत जुर्माना देना होगा। 
 | 

 HR Breaking News, Digital Desk-  क्या घर में कैश रखने की कोई सीमा भी है? वैसे तो आजकल डिजिटल ट्रांजैक्शन (Rules related cash transactions in India) का जमाना है। लोग धड़ल्ले से डिजिटल लेन-देन करते हैं। फिर भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो कैश का इस्तेमाल ही पसंद करते हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कानून किसी शख्स को घर में कितना कैश रखने की इजाजत देता है। 

घर में चाहे जितना कैश रख सकते हैं लेकिन...
इनकम टैक्स कानून घर में कैश रखने पर कोई सीमा नहीं लगाता। आप जितना चाहे उतना कैश घर में रख सकते हैं। घर में कैश रखना बिल्कुल भी गैरकानूनी नहीं है लेकिन एक शर्त भी है। सारा कैश आपकी वैध कमाई का हिस्सा होना चाहिए। ये बेहिसाब नहीं होना चाहिए। अगर आपके यहां आईटी का छापा पड़ गया तो आप उस कैश का स्रोत बता सकें। अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तब तो आप पर कार्रवाई तय है। कहने का मतलब कि चाहे जितना कैश रखना हो रखिए ये वह कालाधन नहीं होना चाहिए, बेहिसाब नहीं होना चाहिए। आपके पास इतने सारे कैश कहां से आए, स्रोत क्या है, इसका वाजिब जवाब होना चाहिए।

अगर घर में मिला बेहिसाबी कैश तो...
बहुत से लोग घरों में बहुत सारा कैश रखते हैं। कुछ का ये शौक होता है तो कुछ की मजबूरी। जैसे किसी कारोबारी के घर पर कैश मिलना कोई बड़ी बात नहीं है। वह उसे एक दो दिन बाद या अपनी सहूलियत के हिसाब से कैश को बैंकों में जमा कराता है लेकिन तब तक फिर से काफी कैश तैयार हो जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर आपके घर आईटी छापे में बहुत सारा कैश मिला हो और आप अधिकारियों को उसका कोई वाजिब स्रोत नहीं बता पाते, कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाते तो क्या होगा? ऐसी स्थिति में इनकम टैक्स की टीम उस बेहिसाबी कैश को जब्त कर लेगी और आप पर 137 प्रतिशत तक का जुर्माना लग सकता है।

श लेन-देन से जुड़े ये अहम नियम जान लीजिए-
लोग मानकर चलते हैं कि बहुत सारे कैश का मतलब काला धन है। लेकिन ढेर सारा कैश हमेशा काला धन ही हो जरूरी नहीं। हां, इतना जरूर है कि कालेधन का काला कारोबार ज्यादातर कैश में ही होता है। काला धन यानी ब्लैक मनी पर लगाम लगाने के लिए कैश लेन-देन को लेकर कई सारे नियम हैं। आइए एक निगाह डालते हैं ऐसे ही नियमों पर।

 घर में बेहिसाबी कैश मिला तो उस पर 137 प्रतिशत तक का जुर्माना लग सकता है

-एक फाइनैंशियल ईयर यानी अप्रैल से लेकर मार्च तक में 20 लाख रुपये से ज्यादा का कैश में लेन-देन नहीं कर सकते, ऐसी स्थिति में जुर्माना लग सकता है

-अगर कोई शख्स एक साल में 20 लाख रुपये से ज्यादा का कैश जमा करता है तो उसे पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी

-एक साल में 20 लाख से ज्यादा जमा करने और पैन, आधार की जानकारी न देने पर 20 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है

-बिना पैन नंबर दिए एक बार में 50 हजार रुपये से ज्यादा कैश न जमा कर सकते हैं और न निकाल सकते हैं

-आप कैश में 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीदारी नहीं कर सकते हैं

-अगर आप कैश में 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीदारी करते हैं तो आपको पैन और आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी

-आप एक दिन में अपने किसी रिश्तेदार से 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश नहीं ले सकते। इसके लिए बैंक के जरिए लेनदेन जरूरी है।