home page

Joint Bank Account : ज्वाइंट सेविंग अकाउंट खुलवाने पर मिलती है ये सुविधाएं, जानें नियम और फायदे

Joint Bank Account : जॉइंट अकाउंट एक ऐसा बैंक खाता है जो दो या उससे अधिक लोगों द्वारा चलाया जाता हैआम तौर पर बिजनेस पार्टनर, दोस्त, पति-पत्नी और परिवारों के सदस्य खोलते हैं. जो बैंक भी सेविंग अकाउंट की पेशकश करते हैं वे सभी बैंक संयुक्त खातों की सुविधा भी देते हैं, आइए खबर में जानते है कि ज्वाइंट सेविंग अकाउंट खुलवाने के क्या-क्या फायदें होते है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - ऐसा बैंक अकाउंट जिसे 2 या उससे ज्यादा लोग मिलकर खाता खुलवाते हैं इसे ज्वाइंट बैंक अकाउंट कहते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार इस तरह के बैंक अकाउंट में खाता बिजनेस पार्टनर, पति-पत्नी या फिर परिवार के सदस्य मिल कर खोल सकते हैं. इसमें खाता धारकों (account holders) के नाम वाले डेबिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं. इसके अलावा कोई भी खाता धारक ज्वाइंट अकाउंट में जमा राशि का निकास कर सकता है. ज्वाइंट अकाउंट (Joint Account) एक नॉर्मल खाते की तरह ही होता है जो कि 2 तरह का हो सकता है. स्थायी या अस्थायी. 2 लोगों में से किसी भी एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर अन्य व्यक्ति इसे संचलित कर सकता है.


माइनर अकाउंट (Minor Account)


माइनर यानि कि छोटे बच्चों के लिए भी बैंक खाता (Bank Account) खोला जा सकता है. ये खाता माता-पिता के साथ संयुक्त रूप से खोला जाता है. इसमें नाबालिग के ओर से पेरेंट्स खाते का उपयोग करते हैं. 

एनिवन या सर्वाइवर (Anyone or Survivor)


इस तरह का खाता तब खोला जाता है जब दो लोग संयुक्त रूप से अकाउंट खुलवाते हैं. यह खाता 2 से अधिक लोग भी संयुक्त रूप में खुलवा सकते हैं. इनमें कोई भी जमाकर्ता किसी भी समय पर खाते का उपयोग कर सकता है. जमाकर्ता में से अगर किसी एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो अन्य खाते के साथ इसे जारी रख सकते हैं.
 

फॉर्मर या सर्वाइवर (Former or Survivor)


इसमें सिर्फ जो पहला खाता धारक (Account Holder) है वही अकाउंट का उपयोग कर सकता है. पहले खाताधारक की मृत्यु के बाद ही दूसरा व्यक्ति इसे उपयोग कर सकता है. लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देना भी जरूरी होते हैं, जैसे कि डेथ सर्टिफिकेट.