home page

Kotak Mahindra Bank: बिक गई ये फाइनेंस कंपनी, 537 करोड़ में हुई डील

Kotak Mahindra Bank : निवेशको के लिए बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। खबरों के अनुसार प्राइवेट सेक्टर के एक बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने हाल ही में एक फाइनेंस  कंपनी के 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है और यह डील पूरे 537 करोड़ में हुई है। आइए जान लेते है कि किस फाइनेंस  कंपनी का हुआ है अधिग्रहण....

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : हाल ही में खबरें सामने आ रही है कि प्राइवेट सेक्टर के एक बैंक कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने सोनाटा फाइनेंस (Sonata Finance company) का अधिग्रहण कर लिया है। कोटक  महिंद्रा बैंक ने सोनाटा फाइनेंस की पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। इस बैंक ने आज यानी गुरुवार को एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है। 

 


जानकारी के लिए बता दें कि अब इस अधिग्रहण के बाद सोनाटा फाइनेंस कोटक महिंद्रा बैंक के पूर्ण मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी बन गई है। सोनाटा 549 शाखाओं के जरिए 10 राज्यों में काम कर रहा है। इसका 31 दिसंबर 2023 तक ‘एसेट अंडर मैनेजमेंट’ (AUM) करीब 2,620 करोड़ रुपये था। इस खरीदारी का असर कोटक बैंक के शेयरों पर भी देखने को मिल रहा है और यह असर पोसिटिव है। 

 


फिलहाल बैंक के शेयरस (bank shares) में शानदार तेजी देखी जा रही है। सोनाटा फाइनेंस एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) या माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन है। यह आरबीआई के पास रजिस्टर्ड है। जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई ने पिछले साल 19 अक्टूबर 2023 को कोटक महिंद्रा बैंक को सोनाटा फाइनेंस को खरीदने की मंजूरी दे दी थी।


एकदम हाई स्पीड में भाग रहे है शेयर


डाटा के अनुसार, आज कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। दोपहर के करीब ढाई बजे 26 अंकों के ज्यादा के उछाल के साथ 1,802.50 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे थे। 

निजी ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक (Private Lender Kotak Mahindra Bank) ने कहा कि उसने ऑल-कैश डील में माइक्रो-फाइनेंस कंपनी सोनाटा फाइनेंस का ₹537 करोड़ में अधिग्रहण (Sonata Finance acquisition) कर लिया है।
 


बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में निवेश करने वालों को लॉन्ग टर्म में शानदार रिटर्न मिला है। पिछले 5 साल में निवेशकों को इसमें 35 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है। निवेशकों को उम्मीद है कि इस शेयर में आने वाले समय में और उछाल आ सकता है। वहीं इस अधिग्रहण के बाद शेयरों में और तेजी की संभावना जताई जा रही है।