home page

Loan Closure : पूरा लाेन चुकाने के बाद जरूर कर लें ये 5 काम, वरना बाद में होगी मुश्किल

होम लोन को चुकाने के बाद भी ऐसे तमाम काम हैं, जिन्‍हें करना जरूरी होता है, उसके बाद ही आपका लोन पूरी तरह से बंद होता है. अगर आपने वो काम नहीं किए तो आपके लिए मुसीबत भी बढ़ सकती है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
Loan Closure : पूरा लाेन चुकाने के बाद जरूर कर लें ये 5 काम, वरना बाद में होगी मुश्किल

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आपने लोन लिया और समय से चुका दिया और अब आपको लगता है कि आपकी जिम्‍मेदारी पूरी हो गई, तो बड़ी भूल कर रहे हैं आप. होम लोन को चुकाने के बाद भी ऐसे तमाम काम हैं, जिन्‍हें करना जरूरी होता है, उसके बाद ही आपका लोन पूरी तरह से बंद होता है. अगर आपने वो काम नहीं किए तो आपके लिए मुसीबत भी बढ़ सकती है. आइए आपको बताते हैं वो 5 काम जो लोन खत्‍म करने के बार ध्‍यान से हर किसी को करने चाहिए. 

 

 

 

 

बैंक से ऑरिजिनल डॉक्‍यूमेंट्स कलेक्‍ट करें


होम लोन या कोई भी सिक्‍योर्ड लोन लेते समय आपने किसी प्रॉपर्टी को भी गिरवी रखा होगा. उसके ऑरिजिनल डॉक्‍यूमेंट्स बैंक में जमा किए होंगे. लोन बंद कराते समय वो डॉक्‍यूमेंट्स ध्‍यान से ले लें. इस मामले में कोई भी भूल न करें क्‍योंकि इसके साथ अलॉटमेंट लेटर, पजेशन लेटर, लीगल डाक्यूमेंट सेल डीड, बिल्डर-बायर एग्रीमेंट, सेल एग्रीमेंट और अन्य दूसरे कागजात शामिल हो सकते हैं.

नो ड्यूज सर्टिफिकेट बहुत जरूरी


ग्राहक के लोन चुकाने के बाद बैंक या कर्जदाता नो ड्यूज सर्टिफिकेट या क्‍लोजर लेटर जारी करते हैं. ये सर्टिफिकेट या लेटर ही इस बात का प्रमाण होता है कि आप लोन का भुगतान कर चुके हैं. इस सर्टिफिकेट को हर हाल में कलेक्‍ट कर लें. इसके बाद आपकी गिरवी रखी प्रॉपर्टी आपकी हो जाती है. इस पर किसी और का अधिकार नहीं होता.

Lien जरूर हटवाएं


जब भी होम लोन किया जाता है तो बैंक या लोन देने वाली अन्‍य संस्‍था कई बार उसमें Lien यानी आपकी प्रॉपर्टी पर अधिकार जोड़ देते हैं. लोन खत्‍म करने के बाद ये जरूर देख लें कि बैंक ने ब हटाई है या नहीं. Lien हटाने के बाद आप पूरी तरह से अपनी प्रॉपर्टी के हकदार बन जाते हैं.

नॉन-एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट


नॉन-एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट एक कानूनी दस्‍तावेज है जो इस बात का प्रमाण होता है कि प्रॉपर्टी पर किसी भी प्रकार का रजिस्‍टर्ड एन्कम्ब्रन्स यानी लोन बकाया नहीं है. लोन चुका देने के बाद एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट में सभी रीपेमेंट का ब्‍यौरा दिखाई देता है. जब आप अपनी प्रॉपर्टी को कहीं बेचने जाते हैं, तब भी आपसे खरीददार एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट की मांग करता है.

क्रेडिट स्‍कोर अपडेट कराएं


लोन को खत्‍म करने के बाद आप अपना क्रेडिट प्रोफाइल अपडेट जरूर करा लें. इसको अपडेट कराना जरूरी है. अगर ये उस समय नहीं हो पाया है, तो आप क्रेडिट स्‍कोर पर नजर बनाकर रखें और इसे जल्‍द से जल्‍द अपडेट कराएं. ताकि अगली बार जब आप बैंक में लोन के लिए अप्‍लाई करें, तो आपको किसी तरह की समस्‍या न हो.