home page

CIBIL Score खराब होने के बाद भी मिलेगा लोन, जान लें ये इंपोर्टेंट बात

low cibil score - जब आप लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं, तो सबसे पहले बैंक या संस्था आपका सिबिल स्‍कोर चेक करती है। दरअसल, सिबिल स्कोर (CIBIL Score) के जरिए बैंक आपकी हिस्ट्री चेक करते हैं  कि क्या आपने पहले लोन लिया था और लिया भी था तो कितने समय में चुकाया। अगर आपका सिबिल स्‍कोर खराब है तो संभव है कि आपको लोन न भी मिले। अगर बैंक आपको लोन देने से मना कर देता है। तो परेशान न हों, यहां आप हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिनसे खराब सिबिल स्कोर के बाद भी लोन मिल जाएगा। चलिए जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। लोन के मामले में Cibil Score काफी मायने रखता है। अगर आपका सिबिल स्‍कोर अच्‍छा होता है तो आपको लोन आसानी से मिल जाता है। वहीं अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर खराब है तो लोन मिलने में भी दिक्‍कत होती है क्‍योंकि सिबिल स्‍कोर को बैंक विश्‍वसनीयता का मापदंड मानते हैं। अगर आपका सिबिल स्‍कोर खराब है और इस कारण से आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। यहां जानिए वो तरीके जिनके जरिए आप मुश्किल समय में अपने लिए पैसों का जुगाड़ कर सकते हैं।

NBFC

Income Tax Refund : अभी तक खाते में नहीं आया है रिफंड का पैसा तो तुरंत कर लें ये काम

अगर आपका सिबिल स्‍कोर खराब (low cibil score) है, बैंक से लोन नहीं मिल पा रहा है और आपको पैसों की बहुत ज्‍यादा जरूरत है, तो आप NBFC में आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको कम सिबिल स्‍कोर के साथ भी लोन मिल सकता है। लेकिन ब्‍याज की दरें बैंक के मुकाबले ज्‍यादा हो सकती हैं।

 Joint Loan

अगर आपकी इनकम अच्‍छी खासी है, तो सिबिल स्‍कोर कम होने पर आप जॉइंट लोन का भी विकल्‍प चुन सकते हैं या किसी को अपना गारंटर बना सकते हैं। अगर आपके जॉइंट लोन होल्‍डर या गारंटर का सिबिल स्‍कोर अच्‍छा है तो आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इसका एक फायदा ये है कि अगर  आपका को एप्लीकेंट (Co-Applicant) महिला है तो आपको ब्‍याज दरों में भी कुछ फायदा मिल सकता है।

 

Gold Loan

अगर आपके पास सोना है, तो इसके बदले भी आप लोन ले सकते हैं। गोल्‍ड लोन (gold loan)  को सिक्‍योर्ड लोन की श्रेणी में रखा जाता है। आपको सोने के वर्तमान कीमत का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है। इसमें बहुत ज्‍यादा कागजी कार्यवाही नहीं होती है, न ही आपके सिबिल स्‍कोर को देखा जाता है। आपके लोन को गिरवी रखकर ये लोन दिया जाता है।  

Loan on Deposit Schemes


अगर आपने कोई FD कराई हुई है, या LIC या PPF जैसी स्‍कीम्‍स में निवेश किया है, तो आप इनके बदले में भी लोन ले सकते हैं। इसमें आपकी जमा रकम के आधार पर आपको कर्ज दिया जाता है। इस कर्ज को चुकाने के लिए निर्धारित समय दिया जाता है। अगर आपका पीपीएफ अकाउंट (PPF account) कम से कम एक वित्‍तीय साल पुराना है तो आप लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। 5 साल तक इस पर लोन की सुविधा ली जा सकती है, इसके बाद आंशिक निकासी की सुविधा मिल जाती है।

FD में निवेश करने वालों की हुई बल्ले बल्ले, ये बैंक दे रहे 9.5 प्रतिशत का ब्याज

Advance Salary Loan

वित्तीय सेवाएं देने वाली कुछ कंपनियां सैलरी एडवांस के रूप में लोन देती हैं। ये लोन आपकी सैलरी का तीन गुना तक हो सकता है। एडवांस सैलरी लोन का एक फायदा ये है कि आपको बहुत ज्‍यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती। एडवांस सैलरी लोन भी एक तरह से पर्सनल लोन (Personal Loan) की तरह ही होता है। ये आपको आसानी से मिल जाता है और इसे आप ईएमआई के जरिए निश्चित अंतराल में चुका सकते हैं। आमतौर पर इसे 15 साल के अंदर चुकाना होता है।