home page

LPG cylinder : खुशखबरी, अब 450 रु. में मिलेगा गैस सिलेण्डर बस करना होगा ये काम

LPG cylinder : आपके लिए बड़ी खुशखबरी सामनें आई है। बताया जा रहा है कि अब एलपीजी सिलेंडर केवल 450 रुपए में मिलने वाला है बस इसे इसकी क़ीमत पर पाने के लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा, आइए खबर ने जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों  (Beneficiaries of Ujjwala Scheme) के लिए खुश खबरी है। अब इस योजना के तहत 450 रूपए मे सिलेंडर पाने वाले लाभार्थी को केवाईसी करवाना अनिवार्य (It is mandatory to get KYC done) है। इन परिवारों को अब सरकार ने राशन दुकानों पर भी केवाईसी करवाने की सुविधा (Facility to get KYC done) उपलब्ध करवाई है। जिसके तहत राशन दुकानों ने केवाईसी करना शुरू भी कर दिया है। सरकार ने राशन डीलर की पोश मशीन में जन आधार सीङ्क्षडग का ऑप्शन उपलब्ध करवाया है। इसके माध्यम से जन आधार सीङ्क्षडग केवाईसी हो जाएगी।


जिले में विभिन्न कंपनियों की गैस एजेंसियों के करीब 1.45 लाख से अधिक उज्ज्वला गैस उपभोक्ता है। गैस एजेंसियों की संख्या कम होने पर अभी तक बडी संख्या में रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में जनाधार सीङ्क्षडग नहीं करवा पाए है। ऐसे उज्ज्वला परिवारों का डाटा सरकार ने जिला रसद अधिकारियों को उपलब्ध करवा दिया है और राशन दुकानों पर स्थित पोश मशीन में जन आधार सीङ्क्षडग का ऑप्शन उपलब्ध करवाते हुए सीङ्क्षडग की सुविधा प्रदान की है। लाभार्थी परिवारों ने इस पर काम करवाना शुरू कर दिया है। इस कार्य की सरकार के स्तर पर मॉनीटङ्क्षरग भी करवाई जा रही है।
 

32 हजार परिवारों की नही हुई KYC


जिले में उज्ज्वला योजना के तहत 1.45 लाख परिवार है। इसमें से करीब 32 हजार परिवारों की अभी तक जन आधार सीङ्क्षडग नही हुई है। इन परिवारों को भी गैस सब्सिडी का लाभ उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने राशन दुकानों पर केवाईसी की सुविधा उपलब्ध करवाई है। संबंधित परिवार गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए एलपीजी आईडी को जन आधार से जुडवा कर अपनी केवाईसी पूरी करें।
 

राशन डीलर की बढ़ेगी आय


राशन दुकानों पर केवाईसी से राशन डीलर को अतिरिक्त आय उपलब्ध हो सकेगी। सरकार ने राशन डीलर के केवाईसी करने पर प्रति केवाईसी 5 रूपए निर्धारित किया है। डीलर द्वारा जितनी केवाईसी की जाएगी उसके हिसाब से उसे रूपए मिलेंगे। उज्ज्वला उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने राशन की दुकानों पर जनाधार सीङ्क्षडग की सुविधा दी है। नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर एलपीजी आईडी को जनआधार से जोड ले। यह कार्य पोश मशीन से होगा।


इनका कहना है


उज्जवला योजना के लाभार्थियों (Beneficiaries of Ujjwala Scheme) को अब जनआधार केवाईसी कराना अनिवार्य है,तभी उन्हें 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। जिले के 1 लाख 45 हजार लाभार्थियों में से 32 हजार ने अब तक केवाईसी नहीं करवाई है। ऐसे में अब उपभोक्ता नजदीकी राशन दुकानों पर ही केवाईसी करा सकेंगे।