home page

LPG सिलेंडर के रेट में 350 रुपये से ज्यादा की कटौती, जानिये अब कितने रह गए रेट

LPG Price : बढ़ती महंगाई में आमजन के लिए राहत की खबर सामने आ रही है। LPG गैस सिलेंडर के रेट में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में गैस सिलेंडर के रेट 200 रुपये कम हो गए हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। बीते कुछ दिनों से बढ़ती महंगाई पर राहत देने के लिए केंद्र सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। सरकार ने एक हफ्ते में ही अलग-अलग तरह के एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपये से ज्यादा की कटौती कर दी है। आइए जान लेते हैं कि इस हफ्ते के दौरान किस तरह के एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हुआ है।


घरेलू सिलेंडर में कटौती


29 अगस्त को केंद्र सरकार ने घरों में इस्तेमाल वाले रसोई गैस सिलेंडर (LPG) के दाम 200 रुपये घटा दिए हैं। इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के घरेलू LPG सिलेंडर 903 रुपये में बिक रहे हैं। इससे पहले दिल्ली में इस तरह के सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी। 


कॉमर्शियल सिलेंडर में कटौती


1 सितंबर को कॉमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) के दामों में भी 157 रुपये की कटौती की गई। नई कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में यह 1680 रुपये के बजाय 1522.50 रुपये में बिकने लगा है। 


उज्ज्वला योजना वालों को भी राहत


उज्ज्वला योजना के दायरे में आने वाले ग्राहकों को भी घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये कटौती का फायदा मिलेगा। बता दें कि इस तरह के लाभार्थियों को पहले से 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। इस तरह, नई कटौती के बाद उज्ज्वला के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये का लाभ मिलेगा। ऐसे में लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा। साथ ही मुफ्त में 75 लाख नये एलपीजी कनेक्शन देने का भी निर्णय लिया गया है। इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।