home page

LPG Gas Cylinder : सरकार ने कर दी मौज, 75 लाख लोगों को मुफ्त में मिलेगा गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder : बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत की खबर। दरअसल सरकार के एक फैसले ने आम जनता की मौज कर दी है। आपको बता दें कि अब 75 लाख लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर मिलेगा...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम पर एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत में 200 रुपये की छूट देने का फैसला किया है। उज्ज्वला योजना के तहत अब 400 रुपये की छूट मिल रही है। सरकार ने अब देश में 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का फैसला किया है। ये कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Naredra Modi) की अध्यक्षता में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत एलपीजी कनेक्शन के लिए अनुदान जारी करने की योजना को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अगले तीन फाइनेंशियल ईयर में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। इससे सरकारी खजाने पर 1,650 करोड़ रुपये को बोझ पड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि दुनियाभर की एजेंसियों ने उज्ज्वला योजना की तारीफ की है। इससे महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है और पर्यावरण की भी रक्षा हुई है। अब तक इस योजना के तहत 9.60 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं। अगले तीन वित्त वर्ष में 75 लाख कनेक्शन और दिए जाएंगे। इससे गरीब परिवारों को फायदा होगा। पहला रिफिल और स्टोव इसमें फ्री दिया जाता है। इसका खर्च ऑयल मार्केटिंग कंपनियां उठाती हैं। कैबिनेट ने साथ ही ई-कोर्ट्स प्रोजेक्ट (eCourts Project) के तीसरे चरण को भी मंजूरी दे दी है। इस पर 7210 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

सिलेंडर की कीमत-

रक्षाबंधन के मौके पर सरकार ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की छूट दी थी। उज्ज्वला योजना में पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। इस कटौती के बाद दिल्ली में आम उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये और उज्जवला लाभार्थियों के लिए 703 रुपये रह गई है। उम्मीद की जा रही थी कि चुनावी वर्ष में पेट्रोल और डीजल की कीमत में भी राहत दी जा सकती है। लेकिन हाल में कच्चे तेल की कीमत में हुई बढ़ोतरी से फिलहाल इसकी गुंजाइश नहीं लग रही है। कच्चे तेल की कीमत मंगलवार को 10 महीने के टॉप पर पहुंच गई। देश में पिछले साल मई से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।