home page

LPG Gas Cylinder Price Today : सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, कीमतों में इतनी हुई कटौती

LPG Price Today : आज के दिन कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए है। इसमें कई चीजों के नियमों में और कई चीजों की कीमतों में बदलाव दर्ज किए गए है। हाल ही में जानकारी सामने आ रही है कि गैस सिलेंडर के दामों में अब कटौती हो गई है। इसमें कितनी कटौती हुई है और आज के दिन कहां कितने हो गए है गैस सिलेंडर के दाम, जानने के लिए खबर को विस्तार से पढ़ें।

 | 
LPG Gas Cylinder Price Today : सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, कीमतों में इतनी हुई कटौती

HR Breaking News, Digital Desk : आज के दिन नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो गई है. वित्त वर्ष के  पहले ही दिन गैस की कीमतों ने आम जनता को बड़ी राहत मिली है. 1 अप्रैल के दिन आम जनता के लिए खुशखबरी आयी है. दरअसल, आज से  LPG सिलेंडर के भाव सस्ते (LPG cylinder price Today) हो गए हैं. तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत कम कर दी हैं.


लगातार 3 महीनों से बढ़ रही गैस की कीमतों में आज तेल कंपनियों ने लगाम लगाया है. 1 अप्रैल 2024 को गैस सिलेंडर की कीमतों में 30.50 रुपये तक की कटौती की गई है. हालांकि यह कटौती कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) पर की गई है, जबकी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ज्यों की त्यों बनी हुई है.

बता दें कि इसके पहले मार्च में 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से कीमतों में इजाफा हुआ था. वहीं, फरवरी में भी 14 रुपये और जनवरी में 1.50 रुपये बढ़े थे. आइए जानते हैं कहां कितना सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर.


जानिए कहां कितना सस्ता हुआ गैस सिलेंडर?


दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के रेट 30.50 रुपये की कटौती हुई है.
कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमतों में 32 रुपये की कटौती हुई है.
मुंबई में गैस सिलेंडर की कीमतों में 31.50 रुपये की कटौती हुई है.
चेन्नई में सिलेंडर की कीमतों में 30.50 रुपये की कटौती हुई है.


जान लें अब कहां और कितनी हो गई हैं गैस सिलेंडर की कीमतें?


IOCL के अनुसार, दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG cylinder price) आज से 1764.50 रुपए हो गई है. वहीं, पहले यह सिलेंडर 1795 रुपये में मिल रहा था. इसके अलावा कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमत अब कौटती के बाद 1879 रुपये हो गई है.


वहीं, पहले यह सिलेंडर 1911 रुपये में मिल रहा था. मुंबई में अब यह सिलेंडर 1717.50 रुपये का हो गया है, पहले 1749 रुपये का था. चेन्नई में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर अब 1930 रुपये में मिलेगा.


घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव


इन सब में अगर घरेलू एलपीजी सिलेंडर (domestic lpg cylinder) की बात करें तो 14.2 KG वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में यह 803 रुपये, कोलकाता में 829 रुपये, मुंबई में 802.50 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये का मिल रहा है. इसमें अभी कोई बदलाव दर्ज नही किए गए है।