home page

Mukesh Ambani ने अडानी सहित इन 10 लोगों को छोड़ दिया पीछे

Mukesh Ambani - देश में अगर सबसे अमीर शख्स की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी का ही है। लेकिन आज हम आपको अपनी इस खबर में भारत में अंबानी के अलावा अमीरों की लिस्ट में और कौन-कौन शामिल है उनके बारे में बताने जा रहे है... तो चलिए आइए नीचे खबर में चेक कर लेते है टॉप 10 की लिस्ट। 

 | 
Mukesh Ambani ने अडानी सहित इन 10 लोगों को छोड़ दिया पीछे

HR Breaking News, Digital Desk- Forbes richest list 2024: भारत में अगर सबसे अमीर आदमी की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी का ही है. इस नाम के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भारत में अंबानी के अलावा अमीरों की लिस्ट में और कौन-कौन शामिल है. फोर्ब्स की तरफ से भारत के अमीरों की लिस्ट जारी की गई है. आइए आपको भारत के 10 अमीर लोगों के बारे में बताते हैं-

फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, टॉप-10 अमीरों में सबसे ऊपर नाम मुकेश अंबानी का नाम है. मुकेश अंबानी की संपत्ति 116 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. हाल ही में मुकेश अंबानी 100 बिलियन डॉलर के क्लब में शामिल हुए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर गौतम अडानी का नाम है. 

भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट (India’s 10 richest people)-

- मुकेश अंबानी - 116 बिलियन डॉलर
- गौतम अडानी - 84 बिलियन डॉलर
- शिव नादर - 36.9 बिलियन डॉलर
- सावित्री जिंदल - 33.5 बिलियन डॉलर
- दिलीप सांघवी - 26.7 बिलियन डॉलर
- साइरस पूनावाला - 21.3 बिलियन डॉलर
- कुशल पाल सिंह - 20.9 बिलियन डॉलर
- कुमार बिरला - 19.7 बिलियन डॉलर
- राधाकिशन दमानी - 17.6 बिलियन डॉलर
- लक्ष्मी मित्तल - 16.4 बिलियन डॉलर

दुनिया के अमीरों में 200 भारतीयों को मिली जगह-

2024 फोर्ब्स की विश्व के अरबपतियों की सूची में 200 भारतीयों को जगह मिली है. जबकि पिछले साल यह संख्या 169 थी. इन भारतीयों की संयुक्त संपत्ति रिकॉर्ड 954 अरब डॉलर है, जो पिछले साल के 675 अरब डॉलर से 41% ज्यादा है. लिस्ट में टॉप पर मुकेश अंबानी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 83 बिलियन डॉलर से बढ़कर 116 बिलियन डॉलर हो गई, जिससे वह 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल होने वाले पहले एशियाई बन गए. मुकेश अंबानी ने दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है, वह भारत और एशिया दोनों के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.