home page

online transaction : ऑनलाइन पैसे भेजने वाले हो जाएं अलर्ट, ये छोटी सी गलती लगा सकती है मोटी चपत

आज डिजिटल ट्रांजैक्शन (Digital Transaction) का दौर तेजी से बढ़ रहा है। फोन पे, गूगल या यूपीआई (UPI Payment) से आज घर बैठे कहीं भी सेकंड में पैसे भेज जा सकते हैं। लेकिन बैंक सर्विस ऑनलाइन होने से हमे जितना फायदा हुआ है। अगर सावधानी नहीं बरतते हैं तो इसका नुकसान भी है। सोशल मीडिया पर आए दिन स्कैमर्स और साइबर ठगों द्वारा अकाउंट से पैसे निकालने के मामले आए दिन सुनने को मिलते हैं। अगर आप ठगों से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन पैसे भजते वक्त ये पांच चीजें जरूर चेक करें। चलिए जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। डिजिटल इंडिया (Digital India) के इस दौर में किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेजना काफी आसान हो चुका है। यूपीआई (UPI) के जरिए तो चुटकी में पैसे दूसरे के खाते में पहुंच जाएंगे। हालांकि, किसी को पैसे भेजते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आपको नुकसान ना हो। ऑनलाइन पैसे (money transfer Rule) भेजते वक्त अगर आप इन 5 बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है। आपका पैसे फंस सकता है या फिर आपके साथ कोई ठगी भी हो सकती है।


1- गूगल पर सर्च करें नंबर

किसी अनजान को पैसे भेज रहे हैं तो ठगी से बचने के लिए एक बार गूगल पर नंबर जरूर सर्च करें। कई बार ठगों के नंबरों को लेकर लोगों ने गूगल पर कुछ रिव्यू लिखे होते हैं, जिससे आपको किसी मुश्किल में फंसने से बचने में आसानी होगी।

2- UPI नहीं NEFT/IMPS करें


यूपीआई (UPI) दूसरे शख्स की ज्यादा जानकारी नहीं बताता, ऐसे में NEFT/IMPS के जरिए पैसे ट्रांसफर करें। NEFT/IMPS के जरिए पैसे भेजने में आपको अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है, क्योंकि इससे लोगों की पहचान सामने आती है।


3- जल्दबाजी ना करें


जल्दबाजी में पैसे ट्रांसफर ना करें, क्योंकि एक बार पैसे गलत खाते में चले गए तो वापस मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पैसे भेजने से पहले नाम, खाता नंबर, आईएफएससी कोड (IFSC Code) सब कुछ अच्छे से चेक करें।

4- कम पैसे भेजकर टेस्ट करें


पूरे पैसे भेजने से पहले एक बार 1-2 रुपये भेजकर टेस्ट करें, ताकि कोई गड़बड़ हो तो पता चल सके। अगर कोई गड़बड़ होती है और दूसरे शख्स के खाते में पैसे नहीं पहुंचते हैं तो समझ जाएं कि आपने कुछ गलती कर दी है और सारी जानकारियां फिर से चेक करें।

5- चेक से भुगतान करें


अगर किसी अनजान कंपनी को पैसे देने हैं तो चेक से भुगतान की कोशिश करें, फ्रॉड नहीं होगा। चेक से भुगतान करने में बैंक की तरफ से पूरी छानबीन के बाद ही उसे भुनाया जाता है, जिससे ठगी की आशंका बहुत ही कम हो जाती है।