home page

Personal Loan : कर्ज के जाल में नहीं फंसना तो इन 3 कामों के लिए कभी न लें पर्सनल लोन

Personal Loan Tips : अकसर लोग पैसों की तंगी के चलते लोन लेने के लिए भागते है, लेकिन क्या आप जानते है कि लोन लेना आसान है चुकाना उतना ही मुश्किल होता है, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि अगर आपको भी कर्ज के जाल में नही फसना तो इन 3 कामों के लिए कभी न लें पर्सनल लोन।
 | 
Personal Loan : कर्ज के जाल में नहीं फंसना तो इन 3 कामों के लिए कभी न लें पर्सनल लोन

HR Breaking News, Digital Desk - जब आपको अचानक किसी काम के लिए पैसे की जरूरत हो और आपके पास पैसे नहीं हो तो बैंक ही आपके काम आता है. उस समय लोग पर्सनल लोन (personal loan) की तरफ ही जाते हैं. क्योंकि ये अनसिक्‍योर्ड लोन की कैटेगरी (Category of unsecured loan) में आते हैं और आसानी से मिल जाते हैं. यदि आप लोन लेने के लिए पात्र है तो पैसों का आपके खाते में आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.
 

र्सनल लोन के लिए पात्रता


लोन के लिए सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) अच्छा होना चाहिए. साथ ही आपके पास नियमित आय भी होनी जरूरी है. इन दोनों चीजों के साथ पर्सनल लोन जल्दी मिल जाता है. इसमें अन्य सिक्योर्ड लोन (secured loan) के जैसे ज्यादा औपचारिकताओं को पूरा करने की आवश्यकता नहीं होती. इसके लिए कहीं से भी आवेदन किया जा सकता है. पर्सनल लोन की ब्याज दरें ज्यादा होती है, इसलिए लोन लेने से पहले आपको कई बार अच्छे से सोच लेना चाहिए कि आप लोन का भुगतान ब्याज सहित कैसे करेंगे.

इन तीन कामों के लिए न लें पर्सनल लोन
 

शेयर खरीदने के लिए


आप यदि ऐसा सोच रहे हैं कि कम समय में शेयर खरीदकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. और शेयर खरीदने के लिए लोन ले रहे हैं तो ये गलती करने से खुद को रोक लें. शेयर बाजार में पैसा लगाना बाजार जोखिमों के अधीन होता है. शेयर के भाव कब गिर जाए पता नहीं. इसलिए पर्सनल लोन लेकर शेयर खरीदना बुद्धिमानी नहीं होगी.

कर्ज उतारने के लिए


यदि आप एक कर्ज उतारने के लिए दूसरा कर्ज लेना चाहते हैं तो यह आपको गलती हो सकती है. कर्ज उतारने के लिए कभी भी पर्सनल लोन का सहारा (Personal loan support) न लें. क्योंकि यह काफी महंगा होता है. जिसकी क़िस्त चुकाने के लिए आप पर कर्ज का बोझ और बढ़ सकता है.

महंगे
लग्जरी

सामान खरीद के लिए


अपने महंगे शौक या महंगे सामान खरीदने के लिए भी लोन लेने से पचना चाहिए. इससे आपके खर्चे और बढ़ जाएंगे. साथ ही आप बैंक के कर्ज (bank loan) के बोझ के तले भी दबते चले जाएंगे.