home page

Petrol Diesel Price: दिल्ली से मुंबई तक पेट्रोल-डीजल की में आया इतना उछाल, चेक करें आपके शहर का ताजा रेट

9 June 2024 latest petrol diesel rates: भारतीय ऑयल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों के आधार पर हर रोज पेट्रोल और डीजल  के दाम तय करती हैं। आपको बता दें, ये निर्धारित कीमतें हर सुबह 6 बजे तेल (petrol diesel price today) कंपनियों द्वारा जारी कर दिए जाते है। मुंबई से लेकर दिल्ली तक कई शहरों में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव देखा गया है। आइए खबर में विटार से जानते है इनकी ताजा कीमतें और कितना पड़ेगा आप की जेब पर असर-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। राष्ट्रीय तेल कंपनियों द्वारा हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट की जाती हैं। आज यानी 09 जून, 2024 के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों (latest petrol Diesel Price)  में कोई फेरबदल देखने को नहीं मिला है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का (petrol diesel rates hike) दौर जारी है। आइए जानते हैं, अलग-अलग इलाकों में क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट।

Property Rights : ससुर की संपत्ति में बहू मांग सकती है हक, जानिये क्या कहता है नियम

 

कच्चे तेल के दाम

इंटरनेशनल मार्केट में आज कच्चा तेल 79 डॉलर के पार है। ब्रेंट क्रूड 79।62 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि  WTI क्रूड 75.53 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं, भारत की बात करें तो (9 june latest petrol diesel rates) सरकारी तेल कंपनियों ने आज 09 जून, 2024 को भी सभी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर ही रखी हैं।

 

Electricity Bill: गर्मी में बिजली का बिल आने लगेगा आइस क्रीम की कीमत से भी कम, बस झटपट अपना ले ये स्मार्ट टिप्स

 

महानगरों में पेट्रोल की कीमत

नई दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 (Delhi latest petrol diesel price today) रुपये है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर है। (mumbai latest petrol diesel rates) 

 

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई के डीजल के दाम

देश की राजधानी नई दिल्ली में आज डीजल की कीमत 87.62 रुपये है। वहीं, मुंबई में डीजल की (Delhi latest diesel price) कीमत 92.15 रुपये है। कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर है और चेन्नई में डीजल के दाम 92.34 रुपये प्रति लीटर है। 

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती हैं। भारतीय ऑयल मार्केटिंग (latest petrol diesel price Update) कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल (petrol diesel price today) की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

Indian Railways Compensation : ट्रेन में सामान चोरी होने पर कितना मिलता है मुआवजा, जानिये क्या है नियम

लखनऊ (Lucknow latest diesel price) 

पेट्रोल 94.56 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 87.66 रुपए प्रति लीटर है।

अलीगढ़
पेट्रोल 94.77 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 87.87 रुपये प्रति लीटर है।

प्रयागराज
पेट्रोल 95.18 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 88.35 रुपये प्रति लीटर है।

मथुरा (mathura petrol diesel price today) 

पेट्रोल 94.41 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 87.44 रुपये प्रति लीटर है।

आगरा
पेट्रोल 94.70 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 87.79 रुपये प्रति लीटर है।

मेरठ (meerut latest petrol diesel rates )
पेट्रोल 94.36 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 87.41 रुपये प्रति लीटर है।

गोरखपुर
पेट्रोल 94.93 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 88.09 रुपये प्रति लीटर है।

वाराणसी 
पेट्रोल 95.23 रुपये प्रति लीटर है।
डीजल 88.40 रुपये प्रति लीटर है।

नोएडा (Noida latest petrol diesel price)

Electricity Bill: गर्मी में बिजली का बिल आने लगेगा आइस क्रीम की कीमत से भी कम, बस झटपट अपना ले ये स्मार्ट टिप्स


पेट्रोल 94.72 रुपए प्रति लीटर है।
डीजल 87.83 रुपए प्रति लीटर है।

गाजियाबाद
पेट्रोल 94.65 रुपए प्रति लीटर है।
डीजल 87.61 रुपए प्रति लीटर है।

ऐसे SMS से जानें अपने शहर के रेट
बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी ( Indian latest petrol Diesel price today) अलग होती हैं। आप अपने फोन से SMS के जरिए भी रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP (Indian oil customer care number) कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए