home page

Post Office Scheme: 2 साल में ही महिलाओं को अमीर बना देगी ये सरकारी स्‍कीम, ये है पूरा प्रोसेस

Post office high profit schemes: महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार समय-समय पर नयी योजनाएं लेकर आती है। अगर आप भी इन्वेस्टमेंट के लिए कोई सरकारी स्कीम (government financial schemes) ढूंढ रही है तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके लिए बेस्ट विकल्प साबित होगी। आपको बता दें, इस स्कीम में आपका पैसा तो सुरक्षित रहेगा ही साथ ही आपको 2 साल में तगड़ा रिटर्न (high profit schemes) भी मिलेगा। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- सरकारी योजनाएं निवेश के लिए बेहतर मानी जाती हैं, क्‍योंकि इसमें बिना रिस्‍क के प्रॉफिट मिलता है। सरकारी योजनाएं अक्‍सर मिडिल क्‍लास और गरीब परिवारों के लिए पेश की जाती हैं। पोस्‍ट ऑफिस (Post Office saving schemes) के तहत ऐसी ही कुछ योजनाओं की पेशकश की जा चुकी है, जो छोटी बचत योजनाओं (Investment tips) के तहत आती हैं। आज हम एक ऐसी ही स्‍कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। यह स्‍कीम सिर्फ 2 साल में लाखों रुपये जमा करने में मदद करेगी। 

 

पोस्‍ट ऑफिस के जरिए संचालित ये योजना महिलाओं के लिए है, जो दो साल की मैच्‍योरिटी पीरियड प्रोवाइड कराती है। यानी इस योजना में आप सिर्फ दो साल तक ही निवेश कर सकते हैं। इस योजना का नाम महिला सम्‍मान बचत पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) है। इसकी खास बात ये है कि इसमें एक महिला कई अकाउंट ओपेन कर सकती है। 

Gold Price Today : सोना तोड़ेगा रिकॉर्ड, अब खरीदने में न करें देरी, जानिए कहां कितने बढ़ने वाले हैं रेट

 

मिलेगा बंपर ब्‍याज
केंद्र सरकार ने महिला सम्‍मान बचतपत्र योजना (Mahila Samman Saving Certificate Scheme  Interest rates) को साल 2023 में शुरू किया था। तगड़े मुनाफे के कारण यह योजना कम समय में ही पोस्‍ट ऑफिस की फेमस योजनाओं में अपनी जगह बना ली और बहुत सी महिलाओं के लिए यह फेवरेट स्‍कीम बन चुकी है। सरकार इस योजना के तहत 7.5 फीसदी का ब्‍याज (high interest post office schemes) ऑफर करती है। इस स्‍माल सेविंग स्‍कीम में सिर्फ दो साल के लिए निवेश कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के तहत अधिकतम निवेश का अमाउंट 2 लाख रुपये है। 

टैक्‍स छूट का भी उठा सकते है लाभ
महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए इस स्‍कीम की शुरुआत हुई थी। यह ना केवल निवेश पर 7.5 फीसदी का जोरदार ब्याज देती है, बल्कि इसमें TDS कटौती से भी छूट है। सीबीडीटी के मुताबिक, सीनियर सिटीजन (senior citizen post office schemes) के मामले में टीडीएस इस योजना पर तभी लागू होगा, जब एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान ब्‍याज से कमाई 40 से 50 हजार रुपये होती है।  

 

Tamatar ka bhav : टमाटर ने लगा दिए शतक, सातवें आसमान में पहुंची कीमतें, अब मिल रहा इतने रुपये किलो

 

कैसे खुलवा सकते है अकाउंट?
इस स्कीम की एक और खास बात ये है कि इसमें 10 साल या फिर इससे कम उम्र की लड़कियों का खाता भी खुलवाया (post office savings account) जा सकता है। इसके अलावा, भारतीय निवासी कोई भी महिला इसमें निवेश कर सकती है। 

 

ऐसे मिलेंगे लाखों रुपये
इस स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस के जरिए इसमें निवेश करना होगा। Mahila Samman Saving Certificate योजना में 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो दो साल में ब्‍याज से कमाई ₹32044 होगा। वहीं कुल अमाउंट ₹232044 हो जाएगा, जिसे आप अकाउंट क्‍लोज करके निकाल सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी और एक चेक देना होगा।