home page

Property records: बिना किसी जान पहचान के निकाल सकते हैं प्रोपर्टी का 100 साल पुराना रिकॉर्ड

आज बढ़ती महंगाई के इस दौर में प्रॉपर्टी के रेट आसमान को छू रहे हैं। ऐसे में जमीन या मकान खरीदना आसान नहीं है। और ऐसे में धोखाधड़ी से बचने के लिए प्रॉपर्टी खरीदने से पहले उसका रिकॉर्ड चेक करना बहुत जरूरी है। किसी प्रॉपर्टी का सालों पुराना रिकॉर्ड (Property records) चेक करने के लिए कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ते हैं लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको खबर में बताएंगे कि आप बिना किसी की जान पहचान के कैसे प्रॉपर्टी के 100 साल पुराना रिकॉर्ड निकला सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं - 

 | 
Property records: बिना किसी जान पहचान के निकाल सकते हैं प्रोपर्टी का 100 साल पुराना रिकॉर्ड

HR Breaking News (ब्यूरो)। Property records state wise :  जमीन खरीदना जितना महंगा काम होता है, उतना ही मुश्किल भी. कई बार जल्‍दबाजी में गलत जगह पैसे लगाने से हमारा पैसा भी चला जाता है और जमीन भी नहीं मिलती है. इसके लिए जरूरी है कि हम अगर कोई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो पहले उसका रिकॉर्ड चेक कर लें. पहले यह काम काफी मुश्किल होता था और ऑफिस के चक्‍कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन हो गया है. अगर आप पुराने दस्‍तावेज निकालना चाहते हैं तो आराम से ऑनलाइन जाकर 10-20 साल नहीं, बल्कि 50 से 100 साल तक का रिकॉर्ड फटाफट आपके हाथ में होगा।

Gratuity Rules change : ग्रेच्युटी के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए 15 हजार बेसिक सैलरी वालों को कितना होगा फायदा

पहले लोगों को भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्व विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे. बिना जान-पहचान के कोई काम होना बेहद ही मुश्किल था. पर आज ऐसा नहीं है. आप बिना किसी पहचान के भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड आसानी से निकाल सकते हैं. ऐसे तो हमें जमीन का 50 साल पुराना ही चाहिए होता है, लेकिन कई बार 100 साल पुराने रिकॉर्ड की भी जरूरत पड़ जाती है. अगर आप भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड निकालना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं…

कैसे देखें जमीन का पुराना रिकॉर्ड


जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग द्वारा ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया जा चुका है. आप अपने राज्य के भूलेख पोर्टल पर जाकर जमीन का 100 साल पुराना रिकॉर्ड भी देख सकते हैं. आप किसी भी जमीन का पुराना से पुराना रिकॉर्ड केवल नाम, खसरा नंबर, खाता संख्या, जमाबंदी नंबर से देख सकते हैं. चलिए हम आपको इसका प्रोसेस बताते हैं-

– मान लीजिए आप बिहार के निवासी हैं तो भूमि के रिकॉर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको Revenue Department, Bihar की आधिकारिक वेबसाइट http://bhumijankari.bihar.gov.in/ पर जाना होगा.

– इसके बाद आप बिहार स्वराज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के Homepage पर आ जायेंगे. यहां आप view registered document के ऑप्शन पर क्लिक करें.

– Click करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा. यहां आपको मांगी गई सभी जरूरी जानकारी भरकर Search Button पर क्लिक करना है.

– जैसे ही आप Search Button पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इसमें आपको नीचे click here to view the details के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
– अब आपकी स्क्रीन पर जमीन से संबंधित सभी जरूरी Records / information दिखाई देगी. अगर आप और अधिक विवरण देखना चाहते है तो view details के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

ऑफलाइन निकालना हो रिकॉर्ड तो..

High Court ने बताया- फोन रिकॉर्डिंग को सबूत माना जाएगा या नहीं


अगर आप ऑफलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखना चाहते हैं तो आपको राजस्व विभाग के कार्यालय में जाना है. फिर आपको स्वराज विभाग के संबंधित अधिकारी से भूमि का रिकॉर्ड देखने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा. अब आपको इस में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरकर और निर्धारित शुल्क को संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा. जिसके उपरांत स्वराज विभाग के अधिकारी के द्वारा आप को जमीन के पुराने कागजों की प्रतिलिपि प्रदान कर दी जाएगी.