home page

Ration Card रखने वालों की मौज, अब मिलेगा ज्यादा अनाज

Free Ration Scheme: केंद्र और राज्य सरकार (Modi Government) की तरफ से गरीबों और जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन दिया जाता है, लेकिन अब राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) को बड़ी खुशखबरी मिली है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Ration Card रखने वालों की मौज, अब मिलेगा ज्यादा अनाज

 HR Breaking News (ब्यूरो) : केंद्र और राज्य सरकार (Modi Government) की तरफ से गरीबों और जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन दिया जाता है, लेकिन अब राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) को बड़ी खुशखबरी मिली है. अब आपको ज्यादा राशन का फायदा मिलेगा. सरकार की तरफ से इसका ऐलान हो गया है. 


राशन कार्डधारक


देशभर में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसमें आपको कई तरह के फायदे मिल रहे हैं. फिलहाल अब आपको सरकार की तरफ से 1 किलो ज्यादा चावल मिलेगा.

Chanakya Niti: पति- पत्नी हर रोज करें ये काम, लंबा चलेगा रिश्ता


मिलेगा ज्यादा चावल


हिमाचल सरकार ने प्रदेश के APL राशकार्ड धारकों के लिए यह फैसला लिया है. एपीएल कार्डधारकों को 1 किलो ज्यादा चावल मिलेगा. इसका फायदा आपको 1 मार्च 2023 से मिल रहा है. इस समय पर इन कार्डधारकों को 7 किलो चावल मिल रहा है. वहीं, इस फैसले के बाद 8 किलो चावल मिलेगा. 


देने होंगे 10 रुपये


प्रदेश के 12 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को प्रति किलो 10 रुपये देने होंगे. राज्य में सरकारी राशन का फायदा लेने वाले उपभोक्ताओं को भी 2 कैटेगिरी में बांटा गया है. इसमें पहली कैटेगिरी में एपीएल कार्डधारक आते हैं. वहीं, दूसरी कैटेगिरी में बीपीएल कार्डधारक आते हैं. 

Chanakya Niti: पति- पत्नी हर रोज करें ये काम, लंबा चलेगा रिश्ता


कितनी कैटेगिरी के हैं कार्ड


आपको बता दें एपीएल और बीपीएल दोनों ही कैटेगिरी के कार्डधारकों को मिलने वाले राशन की मात्रा में भी अंतर होता है. जिनके पास BPL कार्ड उन्हें APL कार्ड धारकों के मुकाबले सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध होता है.

 
BPL कार्ड धारक


बता दें प्रदेश में BPL कार्ड धारकों को गेहूं, दाल, तेल, चीनी, नमक, चावल आदि खाने की चीजें सस्ती रेट पर दी जाती है.