home page

Raymonds MD : पत्नी को तलाक देने वाला ये अरबपति, बाप को भी कर चुका है बेदखल, 85 साल के बुजुर्ग किराए पर रहने को मजबूर

Raymonds MD : रेमंड्स कंपनी का काफी पुराना इतिहास ्हैं। कंपनी की तरक्की के साथ सिंघानिया परिवार का विवाद भी चर्चा में रहा। गौतम सिंघानिया जो अब अपनी 32 साल की शादी तोड़ कर पत्ती को घर से निकाल रहे हैं, कुछ सालों पहले अपने बुजुर्ग पिता को भी घर से बेदखल कर चुके हैं। जानिए पूरी जानकारी...
 | 
Raymonds MD : पत्नी को तलाक देने वाला ये अरबपति, बाप को भी कर चुका है बेदखल, 85 साल के बुजुर्ग किराए पर रहने को मजबूर

HR Breaking News (नई दिल्ली)। ‘द कंप्लीट मैन’ से लेकर ‘फील्स लाइक हैवन’ जैसे टैगलाइन से घर-घर पहुंचने वाले रेमंड का ब्रांड अपने भीतर 100 साल का इतिहास समेटे हुए है। जितना पुराना इसका इतिहास है, उतना ही पुराना इससे जुड़ा विवाद। परिवार और संपत्ति को लेकर ये कारोबारी घराना अक्सर सूर्खियों में रहा है। अब एक बार अरबपतियों का यह परिवार चर्चा में है। रेमंड्स के एमडी और चेयरमैन गौतम सिंघानिया ने 32 साल की शादी तोड़ते हुए अपनी पत्नी नवाज मोदी से तलाक लेने का फैसला किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर खुद इस बात का ऐलान करते हुए अपनी शादी के टूटे की बात स्वीकार की है। हालांकि गौतम सिंघानिया का विवादों से गहरा नाता रहा है। कभी गौतम ने अपने पिता को घर से निकाला था अब उन्होंने अपनी पत्नी को घर से बाहर कर दिया है। अरबपति कारोबारी गौतम सिंघानिया रिश्तों को संभालने में फेल रहे हैं।

बुजुर्ग पिता को घर से निकाला:​

विजयपत सिंघानिया ने अपने कारोबार की जिम्मेदारी अपने बेटे गौतम सिंघानिया को सौंप दिया। साल 2015 में विजयपत सिंघानिया ने अपने सारे शेयर अपने बेटे गौतम सिंघानिया को दे दिए। इन शेयरों की कीमत उस वक्त 1000 करोड़ रुपये थी। उन्होंने अपनी 12000 करोड़ की कंपनी अपने बेटे गौतम को सौंप दी। कंपनी अपने हाथों में आने के बाद गौतम के रिश्ते पिता के साथ बिगड़ने लगे। बाप-बेटे का रिश्ता इतना बिगड़ा कि बेटे गौतम सिंघानिया ने अपने पिता को घर से बेघर कर दिया। जिस जेके हाउस को विजयपत सिंघानिया ने इतनी मेहनत से बनाया गौतम ने उसी से उन्हें बाहर कर दिया। गौतम सिंघानिया ने अपने 85 वर्षीय बुजुर्ग पिता पदमभूषण विजयपत सिंघानिया से घर, कारोबा, पैसा सब कुछ छीन लिया था। पिता के पास न घर-न गाड़ी था। विजयपत सिंघानिया पाई-पाई को मोहताज हैं। 37 मंजिला जेके हाउस बनाने के बाद भी वो किराए के मकान में रहते हैं।
 

​बुजुर्ग पिता ने गाड़ी-ड्राइवर तक छिना​:

विजयपति सिंघानिया और उनके बेटे गौतम के बीच विवाद जेके हाउस के एक फ्लैट को लेकर शुरू हुआ था। विजयपत सिंघानिया उस फ्लैट को बेचना चाहते थे, लेकिन गौतम इसे बेचना नहीं चाहते थे। विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों के रिश्ते खराब होने लगा। गौतम ने विजयपत सिंघानिया को दरकिनार करना शुरू कर दिया। बेटे ने पिता को घर से बिहार कर दिया। विजयपत सिंघानिया को अपना घर छोड़कर किराए के मकान में शिफ्ट होना पड़ा। बेटे गौतम ने उनसे कार और ड्राइवर की सुविधा भी छीन ली। जिस शख्स ने 12000 करोड़ की कंपनी खड़ी की, बेटे को संपत्ति सौंपने के बाद उससे घर और गाड़ी तक छीन ली गई। जो कभी अपनी प्राइवेट जेट में उड़ान भरता था, वो पैदल चलने को मजबूर हो गया। बेटे गौतम ने इतने पर भी बस नहीं किया। उसने पिता विजयपत सिंघानिया से चेयरमैन-एमेरिटस (अवकाशप्राप्त चेयरमैन) लिखने तक का अधिकार तक छीन लिया।
 

​विजयपत का बड़े भाई से विवाद​:

हालांकि विवाद सिर्फ पिता-पुत्र के बीच ही नहीं हुआ, सिंघानिया परिवार का विवादों से पुराना नाता रहा है। विजयपत सिंघानिया और उनके बड़े बेटे मधुपति सिंघानिया का भी विवाद रहा है। दोनों के बीच वैचारिक मतभेद था, जिसके चलते वह अपने पिता की संपत्ति और उसमें अपने बच्चों का अधिकार छोड़कर 1998 में सिंगापुर जाकर बस गए। जब मधुपति सिंघानिया के बच्चे बड़े हुए तो उन्होंने पूर्वजों की संपत्ति में से हक मांगा। इस विवाद से काफी सूर्खियां बंटोरी। कोर्ट में मामला पहुंचा।

​रिश्ता बनाने में पिता विजयपत सिंघानिया भी रहे फेल​:

ऐसा नहीं है कि सिर्फ गौतम सिंघानिया ही रिश्ते संभालने में फेल रहे। पिता विजयपति सिंघानिया भी अपने संबंधों को संभालने में विफल रहे हैं। मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक विजयपत सिंघानिया की अपने भाईयों से नहीं बनती थी। संपत्ति को लेकर भाईयों से विवाद रहा। उनके अजयपत के साथ भी उनका विवाद रहा। भाई के मरने के बाद विजयपत ने उनकी पत्नी वीणा देवी और दो बेटों अनंत और अक्षयपत को घर से बाहर कर दिया।

​32 साल की शादी टूटी:

पिता की तरह बेटे गौतम सिंघानिया भी रिश्तों संभालने में फेल रहे है। 8 साल अफेयर और 32 साल की शादी के बाद वो अपनी पत्नी नवाज मोदी से तलाक लेने जा रहे हैं। गौतम ने साल 1999 में भारत के सॉलिसिटर नादर मोदी की बेटी नवाज मोदी से शादी की थी। उनकी पत्नी नवाज प्रोफेशनल फिटनेस कोच और आर्टिस्ट हैं । नवाज मोदी के ऐसे वीडियो सामने आए है, जो बताते हैं कि दोनों के रिश्ते काफी समय से अच्छे नहीं थे।