home page

RBI ने रद्द किया 8 बैंकों का लाइसेंस, लेन-देन पर भी पाबंदी

RBI : इस खबर के बारे में आपको अपडेट होना चाह‍िए। इन बैंकों ने र‍िजर्व बैंक (RBI) की कड़ी कार्रवाई का सामना क‍िया है। आरबीआई ने बैकों का लाइसेंस रद्द करने के साथ ही कुछ बैंकों पर भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया है।
 
 | 
RBI ने रद्द किया 8 बैंकों का लाइसेंस, लेन-देन पर लगाई पाबंदी

HR Breaking News (Delhi) : र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया की तरफ से 31 मार्च को खत्‍म हुए फाइनेंश‍ियल ईयर में कई को-ऑपरेट‍िव बैंकों के लाइसेंस रद्द क‍िये गए हैं. अगर आपका भी इन बैंकों में अकाउंट है तो इस खबर के बारे में आपको अपडेट होना चाह‍िए. इन बैंकों ने र‍िजर्व बैंक (RBI) की कड़ी कार्रवाई का सामना क‍िया है. आरबीआई ने बैकों का लाइसेंस रद्द करने के साथ ही कुछ बैंकों पर भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया है. आरबीआई की कार्रवाई में सबसे ज्‍यादा नुकसान को-ऑपरेट‍िव बैंकों को हुआ है.


 

RBI ने 114 बार लगाई पेनाल्‍टी

हाल ही में 31 मार्च 2023 को खत्‍म हुए फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 में आठ को-ऑपरेट‍िव बैंकों के लाइसेंस रद्द क‍िए हैं.न‍ियमों का पालन नहीं करने पर र‍िजर्व बैंक की तरफ से बैंकों पर 100 से ज्‍यादा बार पेनाल्‍टी लगाई है. को-ऑपरेट‍िव बैंकों के माध्‍यम से ग्रामीण इलाकों में तेजी से बैंक‍िंग सर्व‍िस का व‍िस्‍तार हुआ है. इन बैंकों में सामने आ रही अन‍ियम‍ितताओं के चलते आरबीआई ने कठोर कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें : ये है बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, 1939 में बदला गया था नाम

 

लापरवाही बरतने का आरोप


आपको बता दें को-ऑपरेट‍िव बैंक दोहरे न‍ियमन और कमजोर फाइनेंस के अलावा स्‍थानीय नेताओं के हस्‍तक्षेप का सामना कर रहे हैं. र‍िजर्व बैंक ने न‍ियमों में लापरवाही बरतने वाले सहकारी बैंकों पर सख्‍ती करना शुरू कर द‍िया है. बीते एक साल में आठ बैंकों के परम‍िट रद्द क‍िए गए हैं. आइए जानते हैं आरबीआई की तरफ से क‍िन बैंकों के परम‍िट रद्द क‍िए गए?


इन 8 बैंकों के लाइनसेंस हुए रद्द

ये भी जानें - सरकारी कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका, सुनाया फैसला


1. मुधोल को-ऑपरेट‍िव बैंक
2. म‍िलथ को-ऑपरेट‍िव बैंक
3. श्री आनंद को-ऑपरेट‍िव बैंक
4. रुपी को-ऑपरेट‍िव बैंक
5. डेक्‍कन अर्बन को-ऑपरेट‍िव बैंक
6. लक्ष्‍मी को-ऑपरेट‍िव बैंक
7. सेवा व‍िकास को-ऑपरेट‍िव बैंक
8. बाबाजी दाते मह‍िला अर्बन बैंक

ये भी जानें : पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट

 

आरबीआई ने उपरोक्‍त बैंकों के लाइसेंस अपर्याप्‍त पूंजी, बैंक‍िंग रेगुलेशन के न‍ियमों का पलान नहीं करने के कारण क‍िए. साथ ही भव‍िष्‍य में आमदनी की संभावनाओं की कमी जैसे कारणों से भी रद्द क‍िए. आरबीआई (RBI) की तरफ से प‍िछले कई साल से को-ऑपरेट‍िव बैंक‍िंग सेक्‍टर पर नजर रखी जा रही है. केंद्रीय बैंक ने साल 2021-22 में 12 को-ऑपरेट‍िव बैंक, 2020-21 में 3 को-ऑपरेट‍िव बैंक और 2019-20 में दो को-ऑपरेट‍िव बैंक के लाइसेंस रद्द कर चुका है.