home page

RBI ने की HDFC, PNB समेत इन 5 बैंक ग्राहकों की मौज, बदल गए बैंक से जुड़े कई नियम

RBI UPI Rule change update: आरबीआई समय-समय पर ग्राहकों को उत्तम सुविधा देने के लिए बैंक नियमों में बदलाव करता है। आपको बता दें, हाल ही में आरबीआई ग्राहकों (RBI latest news) के ल‍िए नई सुव‍िधा की शुरुआत करने जा रहा है। दरअसल, आरबीआई ने पीएनबी, एचडीएफसी (HDFC bank rule change) समेत बैंकों के नियमों में हाल ही में बड़े बदलाव किए है। आइए विस्तार से जानते है इनके बारे में-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  अगर आप भी यूपीआई (UPI) यूज करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। यूपीआई यूजर्स को पहली बार ऐसी सुव‍िधा का फायदा म‍िलने जा रहा है, ज‍िसका अनुभव आपके ल‍िए एकदम नया होगा। अब आप भी यूपीआई (UPI payments) के जर‍िये द‍िल खोलकर खर्च कर सकेंगे, चाहे आपकी जेब में पैसा हो या नहीं। जी हां, देश में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) यूपीआई (UPI bank guidelines) के जर‍िये नया स‍िस्‍टम ला रहा है, यह तरीका ब‍िल्‍कुल क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा। पूरा स‍िस्‍टम बॉय नाउ, पे लेटर (Buy Now, Pay Later) पर बेस्‍ड होगा।

 

इन बैंकों को मिली आरबी‍आई की ये सुव‍िधा

 

टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया (TOI) में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने बैंकों को यूपीआई (UPI) के जरिये ग्राहकों को क्रेडिट लाइन देने की इजाजत दे दी है। एक्सिस (Axis Bank), एचडीएफसी (HDFC Bank latest update), आईसीआईसीआई (ICICI Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank) और पीएनबी (PNB) समेत कई बैंक इस नई सुविधा को दे रहे हैं। क्रेडिट लाइन में ग्राहक को एक तय ल‍िमि‍ट तक का लोन मिलता है और जितना पैसा खर्च करते हैं, उतने पर ही ब्याज चुकाना होता है। UPI की इस नई सुव‍िधा में आप बिना अपने बैंक अकाउंट से सीधे पैसे कम हुए बगैर शॉप‍िंग कर सकते हैं।

 

Gold Price Today 11 July 2024: कहां पहुंच गए सोना-चांदी के रेट, फटाफट चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के भाव

 

 नहीं देनी होगी कोई एक्‍सट्रा फीस
यह सुव‍िधा क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगी। इसका भुगतान एक न‍िश्‍च‍ित समय पर करना होता है। फिलहाल इस क्रेडिट का इस्तेमाल केवल दुकानों पर शॉप‍िंग (Credit card rule change)  के ल‍िए किया जा सकेगा। ग्राहक के इस सुव‍िधा को यूज करने पर दुकानदार को ही इस सर्व‍िस पर लगने वाली फीस का भुगतान करना होगा। नई सुविधा के लिए आपको क‍िसी प्रकार (RBI latest news) का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। यह UPI का ही नया फीचर है, जिसे यूज करने के लिए आपको किसी नए स‍िस्‍टम या नया प्रोसेस करने की जरूरत नहीं है।

पैसे देने का सबसे आसान तरीका
यूपीआई (UPI) को आठ साल पहले शुरू क‍िया गया था। अब यह इतना प्रचलि‍त हो गया है क‍ि यह दुकानों पर सीधे बैंक अकाउंट से पैसे देने का सबसे आसान तरीका बन (RBI UPI Rule change) गया है। इसमें भुगतान करने के ल‍िए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होती। UPI पर भी क्रेडिट का यूज किया जा सकता है, जो लगभग-लगभग क्रेडिट कार्ड की ही तरह काम करता है। दुकानदारों को UPI यूज करने में इसलिए भी ज्यादा फायदा होता है क्योंकि उन्हें क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल (credit card charges) पर लगने वाले शुल्क से कम शुल्क देना होता है। यही कारण है क‍ि बड़ी संख्‍या में लोग UPI यूज करना पसंद करते हैं।

LPG गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इन लोगों के काटे जाएंगे कनेक्शन

सबसे ज्‍यादा लोग इसल‍िए कर रहे कैश यूज 

एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करीब 53% लोग UPI यूज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा 30% लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए डिजिटल वॉलेट या कार्ड (bank new credit debit rules) उपयोग करते हैं। दूसरी तरफ, दुकान पर जाकर सामान खरीदते समय करीब 75% लोग अभी भी कैश का ही इस्तेमाल करते हैं। हालांक‍ि, 25% लोग दुकान (PNB rule change) पर UPI से पेमेंट करना पसंद करते हैं और वहीं 20% लोग डिजिटल वॉलेट या कार्ड यूज करते हैं।

 UPI QR कोड स्कैन करके पेमेंट
NPCI की तरफ से पिछले कुछ साल में UPI को और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कई सुविधाएं (HDFC rule change) शुरू की गई हैं। पहले, UPI Lite को लॉन्च किया गया। इसमें आपके बैंक अकाउंट से एक न‍िश्‍च‍ित राशि किसी वर्चुअल वॉलेट में चली जाती है और आप उस पैसे का यूज छोटे पेमेंट (RBI new payment rules) करने के लिए कर सकते हैं। इसमें आपको बार-बार पासवर्ड डालने या तेज इंटरनेट की जरूरत नहीं होती।

इसके बाद, NPCI ने Rupay कार्ड होल्‍डर्स को यह सुविधा दी कि वे अपने कार्ड को UPI ऐप में जोड़ सकें और UPI QR कोड स्कैन करके क्रेडिट कार्ड की तरह पेमेंट कर सकें। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से लॉन्च की गई ड‍िज‍िटल रुपये (Digital Rupee) को भी UPI के साथ किया जा सकता है। अब आप अपनी e रुपये वॉलेट से UPI QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे।