home page

RBI guidelines : फिर से बदले जाएंगे 500 और 1000 के नोट, जानिये सच

PIB Fact Check: भारत सरकार की प्रेस एजेंसी पीआईबी (PIB) ने वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है. पीआईबी ने इन दावों को फर्जी बताते हुए कहा कि ऐसा कोई आदेश आरबीआई द्वारा जारी नहीं किया गया है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
RBI guidelines : फिर से बदले जाएंगे 500 और 1000 के नोट, जानिये सच

HR Breaking News (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर 500 और 1000 रुपये नोटों को लेकर एक खबर वायरल हो रही है. इस वायरल मैसेज में कहा गया है कि अगर आपने भी नोटबंदी के बाद 500 और 1000 रुपये के नोटों को नहीं बदला था तो अब आपके पास में एक और मौका है. अब सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मैसेज से जुड़ी सच्चाई शेयर की है.


वायरल मैसेज में कहा गया है कि विदेशी नागरिकों के लिए 500-1000 के पुराने नोट की एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ा दिया गया है. भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी (PIB) ने ट्वीट कर इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है.


My Story : मैंने अपने पति की खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज


PIB ने मैसेज को बताया फर्जी


पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में इन दावों को फर्जी बताते हुए कहा कि ऐसा कोई आदेश आरबीआई द्वारा जारी नहीं किया गया है. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि आरबीआई के नाम से जारी एक आदेश में दावा किया गया है कि विदेशी नागरिकों के लिए भारतीय डिमोनेटाइज करेंसी नोटों की एक्सचेंज सुविधा बढ़ा दी गई है. यह आदेश फर्जी है. विदेशी नागरिकों के लिए भारतीय डिमोनेटाइज करेंसी नोटों के लिए एक्सचेंज सुविधा 2017 में समाप्त हो चुका है.”


8 नवंबर, 2016 को हुई थी नोटबंदी


बता दें कि देश में 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी का ऐलान हुआ. इसके बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद हो गए. हालांकि, आरबीआई ने अलग-अलग शर्तों के साथ कुछ दिनों तक पुराने नोट को एक्सचेंज करने का मौका भी दिया था.

Tourist Spots : बुढ़ापे से पहले घूम आएं ये 10 खूबसूरत जगह


सरकार से जुड़ी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत


आप भी सरकार से जुड़ी कोई भ्रामक खबर जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ले सकते हैं. कोई भी व्यक्ति पीआईबी फैक्ट चेक को भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com को मेल कर सकता है.