home page

कटे फटे नोटों को लेकर RBI ने जारी किया मास्‍टर सर्कुलर, आपके पास भी हैं ऐसे नोट तो जान लें काम की बात

kate fate note exchange - अगर आपके पास कटे फटे नोट है या फिर आपका पैसा पानी में धुल गया है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे में कटे फटे नोटों को बदलने को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मास्टर सर्कुलर (Master Circular) जारी किया था। जिसमें साफ कहा गया था कि ग्राहक किसी भी बैंक या शाखा में कटे फटे नोटों बदलवा सकते हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं क्या है नोट बदलवाने का पूरा प्रोसेस- 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। कोई नहीं चाहता कि उसके खून-पसीने की कमाई धुल जाए, इसलिए सभी कपड़े उतारकर धोने के लिए रखने से पहले जेब जरूर टटोल लेते हैं। यदि 500 या 2000 रुपये का नोट कहीं जेब में ही रह जाए और वाशिंग मशीन में कपड़ों के साथ ही धुल जाए तो व्यक्ति का मूड कई दिनों तक खराब रहता है।

वाशिंग मशीन में धुलने से तो बचा सकते हैं, मगर राह चलते अचानक बारिश आ जाए तो क्या किया जाए। इन दिनों बारिश हो भी रही है और बाहर निकलना तो सबकी मजबूरी है। ऐसे में अपने पैसों को सुरक्षित रखना एक चुनौती होती है। तमाम कोशिशों के बावजूद अगर आपकी नोट भीग जाए या गलकर फट जाए तो उसे बेकार मत समझिए। दो टुकड़े हो चुका आपका नोट भी पूरी वैल्‍यू का रहता है। इतना ही नहीं, अगर आपके नोट का कोई हिस्‍सा फटकर खो भी गया है तो आपके पैसे बेकार नहीं होंगे।

UP News : यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रोपर्टी नाम कराने के लगेगे इतने रुपये

ग्राहकों के हितों की सुरक्षा को देखते हुए रिजर्व बैंक ने कटे-फटे नोट बदलने को लेकर 2 जुलाई, 2018 को एक मास्‍टर सर्कुलर जारी किया था। इसमें साफ कहा था कि ग्राहक किसी भी बैंक की शाखा में जाकर अपने फटे नोट बदलवा सकते हैं। हर नोट के लिए उसकी हालत और वैल्‍यू के हिसाब से मूल्‍य तय की जाती है। रिजर्व बैंक ने इसका भी फॉर्मूला तय कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि हर मूल्‍य के नोट के साफ-सुथरे और नए नोट जारी किए जाएंगे।


क्‍या है नोट बदलने का फॉर्मूला


अगर 10 रुपये से ऊपर और 50 रुपये से नीचे के नोट हैं तो इनका 50 फीसदी हिस्‍सा भी खराब है तो भी आपको पूरी कीमत दी जाएगी। अगर नोट दो हिस्‍सों में बंट गया है और दोनों को मिलाकर नोट का 40 फीसदी हिस्‍सा खराब है तो भी आपको 50 फीसदी हिस्‍सा मिलेगा। एक आदमी एक बार में 20 नोट या 5000 रुपये की वैल्‍यू जितनी नोट को बदलवा सकता है। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। इससे ज्‍यादा की वैल्‍यू है तो ग्राहक को एक रसीद दे दी जाएगी और पैसे उसके खाते में बाद में ट्रांसफर किए जाएंगे।


2 हजार का नोट फट गया तो


आरबीआई के सर्कुलर में कहा गया है कि 2 हजार रुपये का एक नोट 109.56 वर्गसेमी का होता है। अगर आप सिर्फ 44 वर्गसेमी का नोट लेकर बदलवाने जाएंगे तो सिर्फ 1000 रुपये रिफंड मिलेगा, यानी 50 फीसदी राशि। इसी तरह, 88 वर्गसेमी वाली 200 रुपये की नोट लेकर आप बदलवाने जाते हैं और यह फटी है तो भी आपको पूरा पैसा वापस मिलेगा। अगर इस नोट का सिर्फ 39 वर्गसेमी हिस्‍सा लेकर बदलवाने जाते हैं तो बैंक आपको 100 रुपये यानी 50 फीसदी हिस्‍सा रिफंड करेगा।

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से हो जाएंगे लागू


नहीं बदले जाएंगे ऐसे नोट


आरबीआई के मास्‍टर सर्कुलर में कहा गया है अगर कोई नोट जल गया है या उसका महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा फटकर गायब हो गया है अथवा कई टुकड़ों में बंटकर आधे से ज्‍यादा हिस्‍सा खत्‍म हो चुका है तो ऐसे नोट को कोई भी बैंक नहीं बदलेंगे। नोट बदलवाने के लिए आपको खाता खुलवाने की जरूरत नहीं होगी। अगर ज्‍यादा वैल्‍यू के फटे नोट हैं तो ग्राहक के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।