home page

RBI ने बताया - सबसे ज्यादा इस बैंक में FD करा रहे हैं लोग, टॉप 10 की लिस्ट जारी

Most Preferred Bank To Invest Across FD : फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ने की उम्मीद कर रहे लोगों के लिए पिछले कुछ दिनों से लगातार खुशियो की सौगात मिल रही है, हाल ही में आरबीआई ने टॉप उन 10 बैंकों की लिस्ट जारी की है, जिनमें सबसे ज्यादा FD करा रहे हैं लोग, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) के लिए अधिकतर ग्राहक भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) को प्राथमिकता देते हैं। ऐसा हम नहीं, बल्कि यह केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) के साल 2023 के डेटा में दर्ज हुआ है। इस डेटा के मुताबिक 7 पब्लिक सेक्टर बैंक और 3 प्राइवेट बैंक मिलकर कुल बैंक डिपॉजिट में 76 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते हैं।


एसबीआई है ग्राहकों की पसंद


भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) को अधिकतर ग्राहक एफडी के लिए प्राथमिकता देते हैं। डेटा के मुताबिक कुल बैंक डिपॉजिट में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी एसबीआई की है। सभी पब्लिक सेक्टर बैंक में एसबीआई का टर्म डिपॉजिट में 36 प्रतिशत का मार्केट शेयर रहा है।

FD के लिए इन बैंकों को भी पसंद करते हैं ग्राहक


एसबीआई के बाद प्राइवेट बैंक में एफडी के लिए एचडीएफसी का नाम आता है। प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक की कुल बैंक डिपॉजिट में 8 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सभी प्राइवेट बैंक में एचडीएफसी की टर्म डिपॉजिट में 28 प्रतिशत का मार्केट शेयर रहा है।

कैनरा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Canara and Union Bank of India)


एफडी के लिए ग्राहकों की पसंद पब्लिक सेक्टर बैंक कैनरा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भी हैं। ये दोनों ही बैंक कुल बैंक डिपॉजिट में 7 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते हैं। सभी पब्लिक सेक्टर बैंक में कैनरा की टर्म डिपॉजिट में 12 प्रतिशत और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का 11 प्रतिशत मार्केट शेयर है।

बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक (Bank of Baroda and Punjab National Bank)


बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक का नंबर एफडी के लिए कैनरा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के बाद आता है। ये दोनों ही बैंक कुल बैंक डिपॉजिट में 6 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते हैं। सभी पब्लिक सेक्टर बैंक में बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक की टर्म डिपॉजिट में 10 प्रतिशत मार्केट शेयर है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 


प्राइवेट सेक्टर बैंक में एचडीएफसी के बाद एफडी के लिए आईसीआईसीआई बैंक को प्राथमिकता देते हैं। प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक की कुल बैंक डिपॉजिट में 6 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सभी प्राइवेट बैंक में आईसीआईसीआई बैंक का टर्म डिपॉजिट में 19 प्रतिशत का मार्केट शेयर रहा है।

एक्सिस बैंक


प्राइवेट सेक्टर बैंक में आईसीआईसीआई के बाद एफडी के लिए एक्सिस बैंक को प्राथमिकता देते हैं। प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक की कुल बैंक डिपॉजिट में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सभी प्राइवेट बैंक में एक्सिस बैंक का टर्म डिपॉजिट में 15 प्रतिशत का मार्केट शेयर रहा है।
 

बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक


दस बैंकों की इस लिस्ट में सबसे आखिर में बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) और इंडियन बैंक का नाम आता है। ये दोनों ही बैंक कुल बैंक डिपॉजिट में 4 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते हैं। सभी पब्लिक सेक्टर बैंक में बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक की टर्म डिपॉजिट में 6 प्रतिशत मार्केट शेयर है।