home page

2 हजार के नोट के बाद अब RBI 100 रुपये का नोट करेगा बंद! जानिए आखिर क्या है सच्चाई

RBI - सोशल मीडिया जमकर वायरल हो रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद हो जाएंगे। बता दें कि इस वायरल दावे में आरबीआई का हवाला देकर यह भी कहा जा रहा है कि 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं... ऐसे में आइए नीचे खबर में जान लेते है इस बात में कितनी सच्चाई है। 
 | 
2 हजार के नोट के बाद अब RBI 100 रुपये का नोट करेगा बंद! जानिए सच्चाई

HR Breaking News, Digital Desk -  केंद्र सरकार की ओर से प्राप्त सभी बैंक नोट को जारी करने का एकल अधिकार अधिनियम की धारा 22 के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India -RBI) के पास है। अपने इस अधिकार के तहत आरबीआई 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500 के नोट छापता है। वहीं कोई नोट बंद करने का नया शुरू करने के लिए आखिरी फैसला सरकार का होता है और इसके बाद RBI को आदेश जारी किए जाते हैं। हाल ही में सरकार ने 2 हजार के नोट बंद किए थे और अब 100 रुपये के नोट को लेकर बंद करने का दावा किया जा रहा है। इस संबंध में RBI की ओर से महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया गया है।
 

सोशल मीडिया पर एक दावा बहुत वायरल हो रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद हो जाएंगे. वायरल दावे में भारतीय रिजर्व बैंक का हवाला देकर यह भी कहा जा रहा है कि 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं क्योंकि इसके बाद इनकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

 

 

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X  पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था और दावा किया कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद होने वाले हैं. पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक फोटो भी शेयर किया गया है. इसके साथ उन्होंने लिखा, 'यह 100 रुपये का पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है. आरबीआई ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 आखिरी तारीख तय की है.'

 

क्या है वायरल दावे की सच्चाई?
फेक्ट-चेक में यह वायरल दावा बिल्कुल गलत निकला है. सरकार या आरबीआई की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है, जिसमें दावा किया गया हो कि 100  रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं. वायरल दावे की जांच करने के लिए हमने गूगल पर इससे संबंधित खबरें सर्च कीं, लेकिन ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली. इसके बाद हमने आरबीआई की आधिकारीक वेबसाइट चेक की. दावे को लेकर कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी वेबसाइट पर नहीं मिली. 

क्या है 2018 का पोस्ट-
आरबीआई के सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. हालांकि, 19 जुलाई, 2018 का एक पोस्ट आरबीआई के X अकाउंट पर मौजूद है, जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो शेयर की गई. इसमें साफ लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे. इससे साफ है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है.