home page

ATM से पैसे निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर, अब हर बार देना होगा 173 रूपए चार्ज

ATM news :  बैंक से कैश निकालने के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ता है और उसके बाद काउंटर की लम्बी लाइन में खड़े होकर पैसे लेने पड़ते हैं और इसके उल्ट ATM में जाकर कार्ड की साथ कुछ मिनटों में ही पैसे आपके हाथ में आ जाते हैं और अगर आप भी पैसे निकालने के लिए ATM का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें की अब आपको हर ट्रांसक्शन पर 173 रूपए का चार्ज देना होगा | क्या है ये बैंक का नियम आइये नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : बैंक में वाउचर भरने के बाद लाइन में लगकर पैसे निकालने से कहीं ज्यादा आसान है ATM से पैसे निकालना | हालाँकि कई बार कुछ बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर कुछ लिमिट लगा देते हैं और कुछ बैंक तो किसी दूसरे बैंक के ATM का इस्तेमाल करने पर कुछ पैसे भी चार्ज करते हैं | अगर आप भी एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. आजकल एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई तरह के नियम सामने आ रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल (Viral message) हो रही है कि अगर कोई शख्स एटीएम से 4 से अधिक बार पैसे निकालता है तो उसके 173 रुपये काटे (Free ATM Transactions) जाएंगे.

आज बंद रहेंगी Delhi की ये सड़कें, एडवाइजरी हुई जारी

इस खबर के वायरल होने के बाद से लोग इसे तेजी से शेयर भी कर रहे हैं. क्या वाकई में वायरल हो रहा ये मैसेज सही है. अगर ऐसा हो रहा है तो यह पैसे किस चीज के कट रहे हैं? चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.


 

वायरल मैसेज में किया जा रहा ये दावा-
वायरल मैसेज के अनुसार एटीएम से 4 बार से अधिक पैसे निकालने पर 150 रुपये टैक्स और 23 रुपये सर्विस चार्ज मिलाकर कुल 173 रुपये कटेंगे. दावा है कि 1 जून से बैंक में 4 ट्रांजेक्शन के बाद हर ट्रांजेक्शन पर 150 रुपये चार्ज लगेगा.

Fastag की हुई छुट्टी, अब इस तरीके से कटेगा Toll tax


फ़र्ज़ी है ये मैसेज
पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज की हकीकत बताई है. पीआईबी ने साफ कहा है कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. किसी के भी खाते से 4 ट्रांजेक्शन के बाद 173 रुपये नहीं काटे जा रहे हैं. पीआईबी ने अपने मैसेज में लिखा है कि एटीएम से हर महीने 5 मुफ्ट ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. वहीं इसके बाद अधिकतम 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन या कोई टैक्स होने पर वह अलग से देना होगा.

ये है एटीएम का नियम 
अगर कोई कस्टमर दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करता है तो एक महीने में मेट्रो सिटीज में 3 फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन मुफ्त हैं. नॉन मेट्रो शहरों के लिए 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त है. मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद 20 रुपये का चार्ज वसूला जाएगा. हालांकि, 1 जनवरी 2022 से मैक्सिमम 21 रुपये वसूला जा सकते हैं.