home page

Rule Change : 1 जून से बदल जाएंगे LPG सिलेंडर और ट्रैफिक से जुड़े ये नियम, आमजन की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

New Rule from 1st June 2024: वित्त वर्ष का दूसरा महीना खत्म होने वाला है और 1 जून को कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। 1 तारीख को बैंकिंग, LPG गैस सिलेंडर और ट्रैफिक से जुड़ें नियमों में बदलाव होगा। आइए जानते हैं ऐसे नियमों के बारे में जो अगले महीने से लागू हो जाएंगे।

 | 
Rule Change : 1 जून से बदल जाएंगे LPG सिलेंडर और ट्रैफिक से जुड़े ये नियम, आमजन की जेब पर पड़ेगा सीधा असर 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में हर माह की पहली तारीख को कई नियमों में बदलाव होता है। मई माह जल्द ही खत्म होने वाला है और 1 जून से ट्रैफिक (traffic rule ) के साथ-साथ बैंकिंग नियमों (banking rule change) में भी बड़ा बदलाव होने वाला है। नियमों में यह बदलाव आपके जीवन से साथ-साथ जेब पर भी प्रभाव डालेंगे, इसलिए इनके प्रति अभी से अलर्ट हो जाएं।

SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB बैंक ने करोड़ों ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट


1 जून से बदल जाएंगे ट्रैफिक नियम


1 जून 2024 से ट्रैफिक नियमों (traffic rule change) में बड़ा बदलाव होने वाला है। इन नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों पर भारी जुर्माना लग सकता है। तेज वाहन चलाने पर 1000 से 2000 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके अलावा बिना लाइसेंस वाहन चलाने पर 500 रुपए की पेनल्टी देनी होगी। हेलमेट न पहनने पर 100 रुपए का जुर्माना और सीट बेल्ट नहीं पहनने पर 100 रुपए पेनल्टी देनी होगी।

नाबालिग ने वाहन चलाया तो 25 हजार जुर्माना

नए नियमों के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) बेहद जरूरी हो गया है, अन्यथा भारी जुर्माना लग सकता है। 18 साल से कम उम्र के लोग यदि वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो 25000 रुपए तक जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।

LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव

Car Tyre Air Pressure Tips : गर्मियों में गाड़ी के टायर में कितनी होनी चाहिए हवा, वाहन चालक जान लें ये जरूरी बात


हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत (gas cylinder price) भी अपडेट होती है। 1 जून 2024 को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती है। गौरतलब है कि 1 मई को तेल कंपनियों ने व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी। अब फिर यह उम्मीद है कि एक बार फिर जून में गैस सिलेंडर के दाम घट सकते हैं।