home page

Car Tyre Air Pressure Tips : गर्मियों में गाड़ी के टायर में कितनी होनी चाहिए हवा, वाहन चालक जान लें ये जरूरी बात

Car Tyre Air Pressure List - कार में सभी पार्ट्स अहम भूमिका निभाते हैं। उसमें भी टायर कार में सबसे अहम भूमिका निभाता है। अगर कार का कोई पार्ट खराब हो जाए तो कार अच्छी तरह से नहीं चलेगी। कार में टायर की देखभाल काफी जरुरी होती है। आइए खबर में हम आपको बताते है की गर्मियों में गाड़ी के टायर में कितनी होनी चाहिए हवा..

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। टायर हर गाड़ी का अहम पार्ट है. इनका सही रखरखाव गाड़ी की सेहत और सुरक्षित ड्राइविंग के लिए बहुत जरूरी है. टायर लंबे समय तक चले और आप की गाड़ी सुरक्षित रहे, इसके लिए जरूरी है कि टायरों में हवा का प्रेशर (Car Tyre Pressure) सही हो. अलग-अलग कार और टायर्स के लिए अलग-अलग प्रेशर रेटिंग होती है. किसी टायर के लिए 40PSI (पाउंड पर स्‍क्‍वेयर इंच) प्रेशर सही होता है दूसरी के लिए 36 उपयुक्‍त होता है. खास बात है कि अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं है टायर में हवा का सही दबाव कितना होता है.


टायरों में उपयुक्‍त हवा होने पर जहां ड्राइविंग सेफ होती है, वहीं ईंधन की बचत भी होती है. टायरों की लाइफ (tire life) भी बढ़ती है. टायर प्रेशर को लेकर एक खास बात यह भी है कि किसी गाड़ी के अगले और पिछले टायरों के लिए पीएसआई अलग-अलग हो सकता है. ऐसा गाड़ी के अगले हिस्‍से में पिछले की बजाय ज्‍यादा वजन होने की वजह से हो सकता है. गाड़ी का वजन और टायर में हवा के दबाव में सीधा संबंध है. भारी गाड़ी के टायरों में ज्‍यादा हवा चाहिए होती है.


कितना होना चाहिए एयर प्रेशर?


इस सवाल का जवाब, गाड़ी के मॉडल और टायर के प्रकार और कंडिशन पर निर्भर करती है. वैसे इस सवाल का सही जवाब पाने की सबसे उपयुक्‍त जगह है, आपकी गाड़ी का यूजर मैनुअल. यूजर मैनुअल में यह जानकारी दी होती कि आपको अपने वाहन के टायर में कितने पीएसआई हवा भरवानी है. देश की प्रमुख टायर निर्माता कंपनी, अपोलो टायर्स की वेबसाइट्स पर भी अलग-अलग गाड़ियों के टायरों में कितनी हवा होनी चाहिए, इसके बारे में बताया गया है.


जैसे ऑल्टो 800 के अगले और पिछले टायरों में 29-29 पीएसआई हवा होनी चाहिए तो वैगन आर के 145/80R13 प्रकार के टायरों में 33-33 पीएसआई हवा होनी चाहिए. मारूति सुजुकी डिजायर, जिसमें 185/65 आर15 साइज के टायर लगे हों के अगले टायरों में हवा का सही दबाव 36 पीएसआई तो पिछले पहियों में 33 है. ब्रेज़ा के 215/60 आर16 प्रकार के अगले टायर में पीएसआई तो 36 पिछले में 33 पीएसआई हवा होनी चाहिए. इसी तरह जिम्नी जिसमें 195/80 आर15 टायर लगे हों के अगले टायरों में 26 तो पिछले टायरों में 29 PSI एयर प्रेशर होना चाहिए.

हुंडई, टाटा और होंडा की गाडियों में एयर प्रेशर


हुंडई ग्रैंड आई10 के अगले-पिछले दोनों टायरों में 33-33, ग्रैंड आई10 निओस के अगले टायर में 35 और पिछले में 33, होंडा अमेज़ के टायरों में 36-36 और होंडा सिटी के चारों टायरों में 33-33 पीएसआई हवा होनी चाहिए. इसी तरह टाटा टियागो के अगल टायरों में 33 तो पिछले में 30, टिगोर के अगले टायरों में 30-35 व पिछले में 30, टोयोटा ग्लैंज़ा के सारे टायरों में 33-33, अर्बन क्रूजर के सारे टायरों में 32 से 35 तक और इनोवा क्रिस्टा के भी अगले पिछले टायरों में 32 से 34 पीएसआई एयर प्रेशर होना चाहिए. रिनॉल्‍ट क्विड में 29-29 और किगर के अगले व पिछले टायरों में 33-33 पीएसआई एयर प्रेशर बनाए रखने की अनुशंसा की गई है.
 

क्‍या गर्मियों में कम रखना चाहिए एयर प्रेशर?


आम धारणा यह है कि गर्मियों में टायर में एयर प्रेशर कम रखना चाहिए. ऐसा इसलिए माना जाता है क्‍योंकि गर्मी में टायर में हवा अपने आप बढ़ जाती है और लंबे सफर के दौरान टायर के फटने का खतरा बढ़ जाता है. आप कंपनियों द्वारा बताए गए एयर प्रेशर को मेंटेन रख सकते हैं. लेकिन, आपको एयर प्रेशर को लेकर गर्मी में ज्‍यादा सजग रहना होगा. अगर आपने गाड़ी में काफी सफर तय किया है तो प्रेशर जरूर जांचें. अगर टायर में हवा बढ़ गई है तो अतिरिक्‍त हवा को निकाल दें.