home page

Rule Change: आज से बदल जाएंगे ये 6 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Rule Change from 1st april: 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-2024 खत्म हो गया है। साथ ही 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष 2024-2025 शुरू हो गया है।  आपको बता दें, नए वित्तीय वर्ष (new financial year) शुरू होते ही सरकार ने एलपीजी (LPG) , एनपीएस (NPS) जैसे कई सारे नियमों में बदलाव किया गया है। दरसल इन नियमों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है।  आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है किन-किन नियमों में हुआ है बड़ा बदलाव-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। 1 अप्रैल 2024 से  यानी आज से नए फाइनेंशियल ईयर (New Financial Year) की शुरुआत हो गई है और इसी के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव भी लागू हो गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर दिखने वाला हैं। इनमें एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Rates) से लेकर क्रेडिट कार्ड और एनपीएस (NPS) समेत कई नियम बदले हैं। आइए ऐसे ही छह बड़े बदलावों के बारे में खबर में विस्तार से जानते हैं |

 

1) LPG गैस की कीमत 

 

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी की कीमतों (LPG Cylinder Price) में संशोधन करती हैं। इस महीने के पहले दिन भी कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया है। हालांकि ये चेंज घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर नहीं, बल्कि 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial gas cylinder) की कीमतों में किया गया है। 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये हो गया है।

 

कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 32 रुपये कम हुए है और यहां पर अब ये 1879 रुपये का मिलेगा। मुंबई (Mumbai LPG rates) की बात करें तो यहां पर एक सिलेंडर की कीमत 31।50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये और चेन्नई 30.50 रुपये की कमी के साथ 1930 रुपये कर दी गई है। 

 

 सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 25 महीने की FD पर ये बैंक दे रहा धुआंधार ब्याज



 

2)  EPFO के नए नियम  

 

पहली अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से एक अप्रैल से नया नियम लागू किए जाने के बारे में बताया गया था जो आज से लागू हो गया है। इस नए नियम के तहत ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस (PF Balance transfer) नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि यह ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा। 

 

3) NPS का नियम 

 

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS System) को और सिक्‍योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है। यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया है। बीते 15 मार्च को PFRDA ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था। 

 

LPG Gas Price : आज से बदले कई नियम, इतने रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर साथ ही इंश्योरेंस से जुड़ा बदला नियम

 

4) FasTag केवाईसी में बदलाव 

 

अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC Update) को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि  NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। 




 

5) बीमा पॉलिसी का  डिजिटलाइजेशन नियम (Insurance Digitalization)

 

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटलाइजेशन को अनिवार्य कर दिया है, जो 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा। इस निर्देश के तहत लाइफ, हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस सहित अलग-अलग केटेगरी की सभी इंश्योरेंस पॉलिसीज (Insurance policies) इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी की जाएंगी। ई-इंश्योरेंस में एक सिक्योर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंश्योरेंस स्कीम्स को मैनेज किया जाएगा, जिसे ई-इंश्योरेंस अकाउंट (E-Insurance  Account) के रूप में जाना जाता है।

6) SBI क्रेडिट कार्ड से जुड़े बदलाव

 

एसबीआई कार्ड (SBI Cards) ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि 1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड (SBi credit card)  के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट का कलेक्‍शन बंद कर दिया गया है। इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।