home page

Rules Change From April 1st : आज से बदल गए है NPS, LPG, KYC और EPFO, रेलवे से लेकर पैन-आधार तक ये सारे नियम, जान लें क्या हुआ महंगा और किसके गिरे है दाम?

1st April New Rules : नए वित्त वर्ष के आने के साथ ही कुछ अहम नियमों में बदलाव भी आ गए है। सरकार ने नियमों में किए बदलाव का ऐलान कर दिया है। इसमें NPS, LPG और EPFO तक कई जरूरी नियम शामिल है। तो आइए इस खबर के माध्यम से जान लें कि किन-किन नियमों में सरकार द्वारा संशोधन या फिर बदलाव किया गया है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : भारतीय के कंद्रीय बैंक RBI के मूताबिक वित्त वर्ष 2023-24, 31 मार्च से समाप्त हो गया है और  नया वित्त वर्ष 2024-25 आज से यानी 1 अप्रैल से शूरू हो गया है. हर बार की तरह यह वित्त वर्ष भी कई तरह के वित्तीय बदलाव (financial changes in new FY) लेकर आया है. यह बदलाव सीधे आपकी कमाई, बचत पर असर डालेंगे. 


बता दें कि कुछ बदलाव फायदेमंद रहने वाले हैं तो कुछ बदलाव अतिरिक्त चार्जेस के रूप में लोगों का खर्च बढ़ाने वाले हैं. 1 अप्रैल से रेलवे टिकट खरीद सिस्टम आसान हो रहा है. एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो रहा है तो कुछ कंपनियों की कार खरीदना महंगा हो रहा है. इसी तरह पैन-आधार लिंक, ईपीएफओ, पेंशन सिस्टम, फास्टैग समेत 7 से ज्यादा बदलाव लागू हो रहे हैं. 

LPG गैस सिलेंडर के दाम में आई गिरावट


भारत की तेल कंपनियों ने एलपीजी की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव किया है, जिसके तहत कमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटाई गई है. 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 1 अप्रैल 2024 से कीमत घटाई गई हैं. जिसके बाद दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये हो गया है. 


बता इदें कि कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 32 रुपये कम हुए है और यहां पर अब ये 1879 रुपये का मिलेगा. मुंबई की बात करें तो यहां पर एक सिलेंडर की कीमत 31.50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये और चेन्नई 30.50 रुपये की कमी के साथ 1930 रुपये कर दी गई है.  

EPFO ने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO Rules) ने सदस्य कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए 1 अप्रैल 2024 से नया नियम लागू कर दिया है. इसके तहत ईपीएफ अकाउंट होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा.


आपको इसे ये फायदा होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि यह ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा. 

NPS अकाउंट सिक्योरिटी 


पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS rules) को और सुरक्षित बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है. यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा. यह सिस्टम 1 अप्रैल 2024 से लागू कर दिया गया है. बीते 15 मार्च को PFRDA ने इस नियम को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया था.  

FasTag की  KYC अपडेट है जरूरी 


यदि आपने 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं करवाई हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि  NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए यूजर्स को हर हाल में केवाईसी अपडेट करनी होगी. 

पैन-आधार लिंक जुर्माना 


जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक (Link PAN Card and Aadhar Card) करने की समय सीमा कई बार आगे बढ़ा चुकी है और अब यह डेडलाइन 31 मार्च 2024 को खत्म हो गई है. ऐसे में अगर 31 मार्च से पहले आपने पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड कैंसिल या निष्क्रिय हो जाएगा.
बता दें कि पैन कार्ड निष्क्रिय होने पर उसका इस्तेमाल करते पाए जाने पर मोटा फाइन भरना पड़ सकता है. ऐसे में 1 अप्रैल 2024 से पैन कार्ड को दोबारा एक्टिवेट कराने के लिए आपको 1000 रुपये का फाइन देना होगा. 

ये कारे हुई महंगी


किआ मोटर्स (Kia Motors) ने भारत में अपनी कारों के दाम 1 अप्रैल 2024 से बढ़ा दिए हैं. इसके तहत कंपनी ने अपने सभी पॉपुलर मॉडल्स की कार की कीमतों में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की बात कही है. यह कदम कमोडिटी की कीमतों और सप्लाई चेन कॉस्ट बढ़ने के चलते उठाया गया है. वहीं, Toyota Kirloskar भी अपने कुछ सेलेक्टेड मॉडल्स की कीमतों में 1 परसेंट तक की बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2024 से लागू कर रही है. इससे पहले टोयोटा ने जनवरी में अपनी सभी गाड़ियों के दाम बढ़ाए थे.

रेलवे जनरल टिकट खरीदना हुआ बेहद आसान 


भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल 2024 यानि कि आज से जनरल टिकट खरीद को लेकर बड़ा बदलाव (Big change regarding general ticket purchase) किया है, रेलवे ने जनरल टिकट विंडो पर लगने वाली भीड़ और यात्रियों के समय को बचाने के लिए पेमेंट सिस्टम को क्यूआर कोड से लिंक कर दिया है. नए नियम के अनुसार भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल 2024 से जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है, जिससे यात्री अब UPI के जरिए भी जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे.